लघु व्यवसाय के लिए 5 विज्ञापन टिप्स
1. सही दृश्य का लक्ष्य रखें
अपने बजट को अधिकतम करने और अपने विज्ञापन डॉलर को कुशलतापूर्वक खर्च करने का एक सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने व्यवसाय के लक्षित दर्शकों तक पहुँच सकें। ऐसा करने के लिए, पहले अपने लक्षित ग्राहक की एक प्रोफ़ाइल बनाएं। आप अपने मौजूदा ग्राहक आधार का सर्वेक्षण कर सकते हैं, या आपके द्वारा पहले से ही अपने दर्शकों के बारे में एकत्रित की गई जनसांख्यिकीय जानकारी का उल्लेख कर सकते हैं, जिसमें मेलिंग सूची साइन अप में शामिल विवरण शामिल हैं। एक बार जब आपके पास अपने लक्षित ग्राहक की जनसांख्यिकीय प्रोफ़ाइल होती है, तो विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म चुनें जो उस दर्शकों और आपके स्थान के लिए समझ में आता है।
2. विज्ञापन जहां आपके दर्शकों को है
अब जब आप समझते हैं कि आपका लक्षित बाज़ार कौन है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके विज्ञापन आपके लक्षित ग्राहक तक पहुँच जाएँगे, उपलब्ध विभिन्न विज्ञापन प्लेटफार्मों पर अपना शोध करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्षित उपभोक्ता 21 वर्ष से कम उम्र का है, तो स्नैपचैट के माध्यम से मोबाइल विज्ञापन एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। यदि आप प्रिंट, प्रसारण या आउटडोर विज्ञापन पर विचार कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए विज्ञापन स्थान खरीदने से पहले मीडिया किट का अनुरोध करें कि जनसांख्यिकी आपके लक्ष्यीकरण के लिए समझ में आए।
3. ट्रैक और माप सफलता
यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने विज्ञापन अभियान के प्रदर्शन का मूल्यांकन करें ताकि आप भविष्य के विज्ञापन निर्णयों के बारे में सूचित निर्णय ले सकें। डिजिटल विज्ञापन आपके प्रयासों की सफलता को ट्रैक करना आसान बनाते हैं; सामाजिक और पीपीसी विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म आपको विस्तृत रिपोर्ट देते हैं कि आप कितना खर्च करते हैं, कितनी कुशलता से अपना बजट खर्च करते हैं, सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला विज्ञापन रचनात्मक और आपके विज्ञापनों से जुड़े लोगों की जनसांख्यिकी। आप यह जान सकते हैं कि कितने लोग आपके डिजिटल विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं और कितने प्रतिशत लोग आपकी व्यावसायिक वेबसाइट पर खरीदारी करने या अन्य वांछित कार्रवाई करने के लिए जाते हैं। प्रसारण और बाहरी विज्ञापन के साथ, सफलता को मापना अधिक कठिन हो सकता है। उन विज्ञापनों में एक अद्वितीय url, ईमेल पता या फ़ोन नंबर का उपयोग करने पर विचार करें, ताकि आप देख सकें कि वे कितनी रुचि पैदा करते हैं। या, एक ऑफ़र कोड शामिल करें जिसका उपयोग आपकी वेबसाइट पर छूट के लिए किया जा सकता है। यदि आप अपने प्रत्येक विज्ञापन के लिए एक अद्वितीय कोड का उपयोग करते हैं, तो आप अपने सभी विज्ञापनों की सफलता की तुलना करने में सक्षम होंगे।
4. समय पर अधिकार प्राप्त करें
यदि आपके पास वर्ष भर विज्ञापन देने के लिए बजट नहीं है, तो वर्ष के सबसे प्रभावी समय के दौरान अपने विज्ञापन अभियान चलाना सर्वोत्तम है। अपनी व्यावसायिक आय का अध्ययन करें और अपने व्यस्ततम मौसमों की पहचान करें। हो सकता है, यदि आप एक खुदरा व्यापार करते हैं, तो दिसंबर के अवकाश के दौरान आपका चरम मौसम होता है। या, यदि आप एक भूनिर्माण व्यवसाय चलाते हैं, तो आप शायद वसंत और गर्मियों के दौरान सबसे व्यस्त हैं। वर्ष के समय के दौरान विज्ञापन जब लोगों को आपके उत्पादों और सेवाओं के लिए भुगतान करने की सबसे अधिक संभावना है, तो निवेश पर आपकी वापसी बढ़ सकती है।
5. ट्राइ रेमिट्रेटिंग स्ट्रैटेजीज
रीमार्केटिंग अधिकांश विज्ञापनों के डिजिटल विज्ञापन के लिए प्रासंगिक है। इसमें आपके विज्ञापनों को उन लोगों को लक्षित करना शामिल है जो आपकी वेबसाइट पर गए हैं, लेकिन भुगतान करने वाले ग्राहक में परिवर्तित नहीं हुए हैं। आप इन उपयोगकर्ताओं से जुड़ने के लिए अत्यधिक वैयक्तिकृत विज्ञापन बना सकते हैं, जो पहले आपकी वेबसाइट पर देखे गए थे। ये विज्ञापन तब ग्राहक के लिए अधिक प्रासंगिक होंगे और आकर्षक कॉपी या डिस्काउंट ऑफर के साथ, आप व्यक्ति को बदलने के लिए आश्वस्त कर सकते हैं।