जीमेल गूगल द्वारा विकसित एक मुफ्त ईमेल सेवा है। उपयोगकर्ता वेब पर Gmail का उपयोग कर सकते हैं और तीसरे पक्ष के कार्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं जो POP या IMAP प्रोटोकॉल के माध्यम से ईमेल सामग्री को सिंक्रनाइज़ करते हैं। जीमेल ने 1 अप्रैल 2004 को एक सीमित बीटा रिलीज़ के रूप में शुरू किया और 7 जुलाई, 2009 को इसका परीक्षण चरण समाप्त कर दिया। 2018 तक, जीमेल के दुनिया भर में 1.5 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता थे।
लॉन्च के समय, जीमेल में प्रति उपयोगकर्ता एक गीगाबाइट की प्रारंभिक भंडारण क्षमता की पेशकश की गई थी, उस समय प्रतियोगियों की तुलना में काफी अधिक राशि। आज, सेवा 15 गीगाबाइट भंडारण के साथ आती है। उपयोगकर्ता संलग्नक सहित आकार में 50 मेगाबाइट तक ईमेल प्राप्त कर सकते हैं, जबकि वे 25 मेगाबाइट तक ईमेल भेज सकते हैं। बड़ी फ़ाइलों को भेजने के लिए, उपयोगकर्ता संदेश में Google ड्राइव से फ़ाइलें सम्मिलित कर सकते हैं। जीमेल में एक खोज-उन्मुख इंटरफ़ेस और "वार्तालाप दृश्य" एक इंटरनेट फोरम के समान है। यह सेवा अजाक्स को जल्द अपनाने के लिए वेबसाइट डेवलपर्स के बीच उल्लेखनीय है।
Google के मेल सर्वर स्वचालित रूप से कई उद्देश्यों के लिए ईमेल स्कैन करते हैं, जिसमें स्पैम और मैलवेयर को फ़िल्टर करना और ईमेल के बगल में संदर्भ-संवेदनशील विज्ञापन जोड़ना शामिल है। इस विज्ञापन प्रथा की असीमित डेटा प्रतिधारण, तीसरे पक्ष द्वारा निगरानी में आसानी, जीमेल पते पर ईमेल भेजने की नीति पर सहमत नहीं होने वाले उपयोगकर्ताओं और Google को बदलने की संभावना के कारण गोपनीयता अधिवक्ताओं द्वारा काफी आलोचना की गई है। अन्य Google डेटा उपयोग के साथ जानकारी को जोड़कर गोपनीयता को कम करने की इसकी नीतियां। कंपनी मुद्दों से संबंधित मुकदमों का विषय रही है। Google ने कहा है कि ईमेल उपयोगकर्ताओं को आवश्यक रूप से अपने ईमेल को स्वचालित प्रसंस्करण के अधीन होना चाहिए और यह दावा करना चाहिए कि सेवा संभावित संवेदनशील संदेशों के बगल में विज्ञापन प्रदर्शित करने से रोकती है, जैसे कि दौड़, धर्म, यौन अभिविन्यास, स्वास्थ्य या वित्तीय विवरणों का उल्लेख करना । जून 2017 में, Google ने विज्ञापन उद्देश्यों के लिए प्रासंगिक जीमेल सामग्री के उपयोग की समाप्ति की घोषणा की, इसके अन्य सेवाओं के उपयोग से एकत्र किए गए डेटा पर निर्भर होने के बजाय।