कल्पना करें कि आप एक स्टोर में चलते हैं और $ 20 के लिए एक साधारण टी-शर्ट देखते हैं और एक प्रसिद्ध ब्रांड जिसे आप पहचानते हैं, $ 25 के लिए बेच रहा है। क्या आप एक ब्रांड या कम कीमत वाला उत्पाद चुनते हैं? यह एक ब्रांड खरीदने की अधिक संभावना है, क्या यह नहीं है? क्योंकि आप जानते हैं कि आप एक विश्वसनीय कंपनी से अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद खरीद रहे हैं। हालाँकि, आपको यकीन नहीं है कि आपको बिना नाम के लेबल के साथ क्या मिल रहा है।
समय के साथ, ब्रांडों ने गुणवत्ता, निरंतरता और विश्वास की भावना पैदा की है। वे गुणवत्ता से जुड़ी यादों और भावनाओं को भी उद्घाटित करते हैं। हालांकि, ब्रांड बेहद मूल्यवान है और कई लोगों को आश्चर्यचकित करता है। यह देखा जा सकता है कि हम में से अधिकांश अभी भी यह नहीं समझते हैं कि ब्रांड इतना महंगा क्यों है।
जब ब्रांडिंग की बात आती है तो गुणवत्ता एक सर्वोच्च प्राथमिकता है। ब्रांडेड आइटम आमतौर पर नकली लोगों की तुलना में बेहतर होते हैं। ब्रांडेड कपड़ों के साथ, उच्च अंत सामग्री से लेकर सिलाई लाइनों तक, सभी सावधानीपूर्वक हर विवरण के लिए।
S उत्पादन लागत
फैशन ब्रांडिंग इतनी महंगी क्यों है? इसकी वजह कंपनी की लागत और प्रतिष्ठा है। ये दो मुख्य कारण हैं कि ब्रांडिंग महंगी होती जा रही है।
अधिकांश प्रसिद्ध ब्रांड यूरोप में स्थित हैं, जहां प्रौद्योगिकी और कच्चे माल को कड़ाई से नियंत्रित किया जाता है। यहां श्रम लागत भी एशिया की तुलना में बहुत अधिक है, इसलिए उत्पाद की कीमत भी अधिक है।
✶ सीमित उत्पादन
विपणन रणनीतियों में से एक उत्पाद की कीमत को बढ़ाने में मदद कर सकता है केवल सीमित मात्रा में बिक्री के लिए है। उदाहरण के जूते के लिए एक फैशन आइटम, जो प्रति अभियान केवल 100 जोड़े का उत्पादन होता है, हजारों उत्पादों की तुलना में बहुत अधिक मूल्य का होगा। इसके अलावा, "सीमित संस्करण" नामक उत्पाद का मालिक एक ग्राहक की मानसिकता भी उन्हें अधिक पैसा खर्च करने के लिए तैयार कर देगी।
✶ रचनात्मक डिजाइन
डिजाइनरों को महंगे कपड़ों के लिए एक नया फैशन ट्रेंड बनाने में काफी समय और मेहनत लगती है। और इनमें से अधिकांश डिज़ाइन जल्द ही बाजार के लिए मानक मॉडल के रूप में दिखाई देंगे, जिन्हें बड़े पैमाने पर उत्पादन इकाइयों द्वारा कॉपी किया जाना हमेशा आसान होता है। फिर भी, महंगे कपड़े या लक्जरी कपड़े हमेशा आगे होते हैं और उन्हें बाजार-उन्मुख आइकन माना जाता है।
ब्रांड वैल्यू
2014 में वापस, Burberry ने अपने सभी उत्पादों की कीमत बढ़ाकर दुनिया को चकित कर दिया था ताकि उनके ब्रांड को अधिक सराहना मिले। उन्होंने उन ग्राहकों के एक सेगमेंट के नुकसान को स्वीकार किया, जो कम पैसे खर्च करते हैं, लेकिन बदले में, बर्बरी की ब्रांड वैल्यू को धक्का दिया जाएगा और उच्च सेगमेंट में ग्राहक अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे।
उसी समय, Burberry के ग्राहक न केवल अच्छी सामग्री, सुंदर डिजाइन के लिए अपने कपड़े खरीदते हैं और पहनते हैं, बल्कि सभी के लिए यह कथन भी है कि उनके पास Burberry पहनने के लिए पर्याप्त "आर्थिक स्थिति" है।