सकल लाभ मार्जिन (सकल लाभ दर या सकल लाभ अनुपात के रूप में भी जाना जाता है) एक लाभप्रदता उपाय है जो बिक्री की तुलना में सकल लाभ का प्रतिशत दर्शाता है। दूसरे शब्दों में, यह बिक्री की लागत में कटौती के बाद बिक्री के बचे लाभ के अनुपात की गणना करता है।
सकल लाभ मार्जिन फॉर्मूला और स्पष्टीकरण
सकल लाभ मार्जिन की गणना निम्न मूल सूत्र का उपयोग करके की जाती है:
सकल लाभ ÷ बिक्री
सकल लाभ बिक्री की बिक्री शून्य लागत के बराबर है।
यदि बिक्री रिटर्न और भत्ते, और बिक्री छूट हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे बिक्री से हटा दिए जाते हैं ताकि सकल लाभ मार्जिन को न बढ़ाया जाए। एक अधिक सटीक सूत्र है:
सकल लाभ ÷ शुद्ध बिक्री
कहां: शुद्ध बिक्री =
सकल बिक्री - बिक्री रिटर्न और भत्ते - बिक्री छूट
इसके अलावा, सकल लाभ मार्जिन की गणना 1 - बिक्री अनुपात की लागत के रूप में की जा सकती है।
उदाहरण
सकल लाभ मार्जिन आय विवरण के शीर्ष भाग का उपयोग करता है।
वर्ष 2 वर्ष 1
सकल बिक्री 1,500,000 960,000
कम: बिक्री रिटर्न और भत्ते 20,000 15,000
बिक्री छूट 12,000 9,000
शुद्ध बिक्री 1,468,000 936,000
कम: बिक्री की लागत 1,158,000 671,000
सकल लाभ 310,000 265,000
वर्ष 1 और वर्ष 2 के लिए सकल लाभ मार्जिन निम्नानुसार हैं:
सकल लाभ मार्जिन (y1) = 265,000 / 936,000 = 28.3%
सकल लाभ मार्जिन (y2) = 310,000 / 1,468,000 = 21.1%
ध्यान दें कि डॉलर की राशि के संदर्भ में, सकल लाभ वर्ष 2 में अधिक है। फिर भी, सकल लाभ मार्जिन वर्ष 2 में बिगड़ गया। वर्ष 2 में बिक्री की लागत बिक्री का 78.9% (1 शून्य सकल लाभ मार्जिन, या 328 / 1,168) का प्रतिनिधित्व करती है ); जबकि वर्ष 1 में, बिक्री की लागत 71.7% का प्रतिनिधित्व करती है।
बिक्री की लागत के प्रबंधन और सकल लाभ पैदा करने के मामले में, कंपनी ने वर्ष 2 की तुलना में वर्ष 1 में बेहतर प्रदर्शन किया।
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सकल लाभ क्या है?
सकल लाभ मार्जिन कंपनी की लाभप्रदता का एक उपाय है, जिसे राजस्व के प्रतिशत के रूप में सकल लाभ के रूप में गणना की जाती है। बेचा गया माल (cogs) की लागत में कटौती या राजस्व से कमाई करने की प्रत्यक्ष लागत के बाद सकल लाभ शेष राशि है।
ध्यान दें कि बेची गई वस्तुओं की लागत एक अच्छी या सेवा (जैसे सामग्री और श्रम) का उत्पादन करने के लिए आवश्यक प्रत्यक्ष लागत का एक उपाय है। यह वितरण लागत, विपणन और लेखांकन जैसे अप्रत्यक्ष खर्चों को शामिल नहीं करता है। यह सकल लाभ मार्जिन को केवल बिक्री के प्रतिशत के रूप में परिचालन की प्रत्यक्ष लागत पर नज़र रखने के लिए उपयोगी बनाता है। अन्य लाभ अनुपात, जैसे शुद्ध लाभ मार्जिन, लाभ के विभिन्न उपायों को दर्शाते हैं।
सकल लाभ मार्जिन उच्च या निम्न होना चाहिए?
सकल लाभ मार्जिन अधिक होना चाहिए, क्योंकि उच्च मार्जिन का मतलब है कि अप्रत्यक्ष खर्चों को निवेश करने, सहेजने और / या कवर करने के लिए अधिक उपलब्ध है। अधिक सकल लाभ मार्जिन इंगित करता है कि एक कंपनी बिक्री पर अधिक लाभ कमा रही है और इसलिए कच्चे माल को आय में परिवर्तित करने में अधिक कुशल है। कम लाभ मार्जिन का आमतौर पर मतलब है कि एक कंपनी कच्चे माल को आय में परिवर्तित करने में कम कुशल है और इसलिए इसकी बिक्री से कम लाभ कमा रही है।
कई निवेशक और विश्लेषक कंपनी के मुनाफे को प्रतियोगियों के साथ तुलना करने के लिए सकल लाभ मार्जिन का उपयोग करते हैं। समय के साथ कंपनी की प्रगति को ट्रैक करने के लिए प्रतिशत का भी उपयोग किया जाता है। चूंकि एक उच्च मार्जिन बढ़ी हुई दक्षता और अधिक कमाई की क्षमता का संकेत दे सकता है, इसलिए निवेशक उच्च लाभ मार्जिन वाली कंपनियों के लिए अधिक भुगतान करने के लिए तैयार हो सकते हैं।
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सकल लाभ मार्जिन एक अनुपात है जो किसी कंपनी की बिक्री और उत्पादन के प्रदर्शन को इंगित करता है। यह अनुपात बेची गई वस्तुओं की लागत के हिसाब से बनाया गया है - जिसमें आपके उत्पाद या सेवा को उत्पन्न करने या प्रदान करने के लिए उत्पन्न सभी लागतें और आपके कुल राजस्व शामिल हैं। यदि आपके व्यवसाय का सकल लाभ मार्जिन 24% है, तो इसका मतलब है कि आपके कुल राजस्व का 24% लाभ हो गया।
एक उच्च सकल लाभ मार्जिन एक कंपनी में कुशल प्रक्रियाओं को इंगित करता है। एक कम अनुपात इंगित करता है कि आपकी प्रक्रियाएं उतनी कुशल नहीं हो सकती हैं जितनी वे हो सकती हैं।
आप व्यक्तिगत उत्पादों या सेवाओं की प्रभावशीलता को देखने के लिए सकल लाभ मार्जिन का भी उपयोग कर सकते हैं। उस उत्पाद द्वारा उत्पन्न कुल राजस्व से विभाजित एक उत्पाद का सकल लाभ प्रक्रिया की दक्षता प्रदर्शित करेगा।
सकल लाभ मार्जिन गणना
सकल लाभ मार्जिन राजस्व का प्रतिशत है जो बेचे गए माल की लागत में कटौती के बाद रहता है:
सकल लाभ मार्जिन = (शुद्ध बिक्री-बेची गई वस्तुओं की लागत)। शुद्ध बिक्री
उदाहरण के लिए, एक कंपनी की बिक्री राजस्व-शुद्ध बिक्री $ 75 मिलियन और माल की लागत 57 मिलियन डॉलर में हो सकती है। तो, इस उदाहरण में, गणना है:
सकल लाभ मार्जिन = ($ 75m- $ 57m) = $ 75m = 0.24, या 24%
यह समझने के लिए कि इस गणना का क्या मतलब है, इसमें शामिल घटकों के अधिक विस्तृत स्पष्टीकरण की आवश्यकता हो सकती है।
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सकल लाभ क्या है?
सकल लाभ मार्जिन एक मीट्रिक विश्लेषक है जो किसी कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए बेची गई वस्तुओं (कॉस्ट) की लागत को घटाकर उत्पाद की बिक्री से बचे हुए धन की गणना करता है। कभी-कभी सकल मार्जिन अनुपात के रूप में जाना जाता है, सकल लाभ मार्जिन अक्सर बिक्री के प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है।
सकल लाभ के लिए सूत्र
\ start {align} & \ text {सकल लाभ मार्जिन} = \ frac {\ text {नेट बिक्री} - \ पाठ {COGS}} {\ text {नेट बिक्री}} \\ \ end {गठबंधन}
सकल लाभ मार्जिन =
कुल बिक्री
शुद्ध बिक्री - COGS
सकल लाभ मार्जिन की गणना कैसे करें
किसी कंपनी के सकल लाभ मार्जिन प्रतिशत की गणना पहले शुद्ध बिक्री (सकल राजस्व माइनस रिटर्न, भत्ते, और छूट) से बेची गई वस्तुओं (सीओजीएस) की लागत को घटाकर की जाती है। यह आंकड़ा तब शुद्ध बिक्री से विभाजित है, प्रतिशत में सकल लाभ मार्जिन की गणना करने के लिए।
सकल लाभ मार्जिन आपको क्या बताता है?
यदि किसी कंपनी के सकल लाभ मार्जिन में बेतहाशा उतार-चढ़ाव होता है, तो यह खराब प्रबंधन प्रथाओं और / या अवर उत्पादों का संकेत हो सकता है। दूसरी ओर, ऐसे उतार-चढ़ाव को उन मामलों में उचित ठहराया जा सकता है जहां कोई कंपनी अपने व्यवसाय मॉडल में व्यापक परिवर्तन करती है, ऐसे में अस्थायी अस्थिरता अलार्म का कारण नहीं होनी चाहिए।
उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी कुछ आपूर्ति श्रृंखला कार्यों को स्वचालित करने का निर्णय लेती है, तो प्रारंभिक निवेश अधिक हो सकता है, लेकिन स्वचालन की शुरूआत के परिणामस्वरूप कम श्रम लागत के कारण अंततः माल की लागत कम हो जाती है।
उत्पाद मूल्य निर्धारण समायोजन भी सकल मार्जिन को प्रभावित कर सकते हैं। यदि कोई कंपनी अपने उत्पादों को प्रीमियम पर बेचती है, तो अन्य सभी चीजों के बराबर, इसमें अधिक सकल मार्जिन होता है। लेकिन यह एक नाजुक संतुलनकारी कार्य हो सकता है क्योंकि यदि कोई कंपनी अपनी कीमतें बहुत अधिक निर्धारित करती है, तो कम ग्राहक उत्पाद खरीद सकते हैं, और कंपनी के परिणामस्वरूप बाजार में हिस्सेदारी हो सकती है।
सकल लाभ मार्जिन उपयोग का एक उदाहरण
विश्लेषक कंपनी के व्यापार मॉडल की तुलना अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ करने के लिए सकल लाभ मार्जिन का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि कंपनी एबीसी और कंपनी एक्सवाईजेड दोनों समान विशेषताओं और गुणवत्ता के समान स्तरों के साथ विजेट का उत्पादन करते हैं। यदि कंपनी एबीसी अपने उत्पाद को 1/5 लागत पर बनाने का एक तरीका ढूंढती है, तो यह बेची गई वस्तुओं की कम लागत के कारण एक उच्च सकल मार्जिन की कमान करेगा, जिससे एबीसी को बाजार में प्रतिस्पर्धा में बढ़त मिलेगी। लेकिन फिर, सकल उत्पाद में अपनी हानि के लिए, अपने उत्पाद की कीमत को दोगुना करके, राजस्व प्राप्त करने की एक विधि के रूप में, XYZ काउंटर बनाने के प्रयास में।
दुर्भाग्यवश, यदि ग्राहक उच्च मूल्य टैग के मामले में निराश हो जाते हैं, तो उस स्थिति में, XYZ सकल मार्जिन और बाजार हिस्सेदारी दोनों खो देता है।
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