स्ट्रैटेजिक प्लानिंग आपके छोटे व्यवसाय को निर्देशित करने और स्थापित करने की प्रक्रिया है - दोनों का मूल्यांकन करके कि आप कहाँ हैं और आप कहाँ जा रहे हैं। रणनीतिक योजना आपको अपने मिशन, दृष्टि और मूल्यों को दर्ज करने के साथ-साथ आपके दीर्घकालिक लक्ष्य और उन तक पहुंचने के लिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कार्ययोजनाओं को दर्ज करने के लिए एक जगह देती है। एक अच्छी तरह से लिखित रणनीतिक योजना आपके छोटे व्यवसाय के विकास और सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है क्योंकि यह आपको और आपके कर्मचारियों को बताती है कि अवसरों और चुनौतियों का जवाब देने के लिए सबसे अच्छा कैसे है।
यदि आप इन छोटे व्यवसाय के मालिकों में से एक हैं, तो अलग-अलग सोचने में देर नहीं लगती। आपकी भविष्य की सफलता प्रभावी रणनीतिक योजना पर निर्भर करती है। यह आगे देखने की एक प्रक्रिया है जिसमें आपके पूरे व्यवसाय को शामिल करना चाहिए, और चर्चा से आपके व्यवसाय में सार्थक परिवर्तन हो सकते हैं। रणनीतिक योजना में व्यवसाय का विश्लेषण करना और यथार्थवादी लक्ष्यों और उद्देश्यों को स्थापित करना शामिल है। इससे एक औपचारिक दस्तावेज का निर्माण होता है जो भविष्य के लिए कंपनी के विचारों और लक्ष्यों को पूरा करता है।
सामरिक योजना के लाभ
रणनीतिक योजना प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है, लेकिन इसमें शामिल सभी लोगों के लिए यह फायदेमंद है। छोटे व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आपको उन लक्ष्यों और उद्देश्यों के बारे में बेहतर जानकारी होगी जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं और ऐसा करने का एक रास्ता। आपके कर्मचारियों के लिए, प्रक्रिया उत्पादकता में वृद्धि को बढ़ावा दे सकती है - व्यवसाय की सफलता में योगदान दे सकती है।
अपनी रणनीतिक योजना का संचार
रणनीतिक योजना प्रक्रिया में आपके कर्मचारी शामिल होने चाहिए। आपके कर्मचारी दिन-प्रतिदिन के कार्यों में शामिल होते हैं और आपको कंपनी का एक अनूठा दृश्य प्रदान कर सकते हैं। कर्मचारी आपके साथ साझा कर सकते हैं कि वे क्या सोचते हैं और आज व्यवसाय के साथ काम नहीं कर रहे हैं, जो भविष्य के लिए आपकी योजना को सूचित कर सकता है।
अपने कर्मचारियों के अलावा, अपनी कंपनी के बाहर के लोगों तक अपनी राय पहुँचाने के लिए यह फायदेमंद है। अपने कर्मचारियों की तरह, विक्रेताओं का आपके उद्योग पर एक अनूठा दृष्टिकोण है। उनसे व्यवसाय के बारे में बात करें, और अपने विचार प्राप्त करें कि उन्हें कैसे लगता है कि भविष्य में व्यवसाय का परिदृश्य बदल सकता है।
अमेरिकी लघु व्यवसाय प्रशासन की सिफारिश है कि रणनीतिक योजना प्रक्रिया एक लचीली है। जब आप अपने कर्मचारियों और कंपनी के बाहर के किसी भी व्यक्ति से मिलते हैं, तो याद रखें कि चर्चा को नए विचारों और विचारों को प्रोत्साहित करना चाहिए।
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अब जब आप समझते हैं कि आपको एक व्यावसायिक योजना की आवश्यकता क्यों है और आपने अपना होमवर्क करने में कुछ समय बिताया है, तो आपको एक बनाने के लिए आवश्यक जानकारी इकट्ठा करने का समय है, यह आपकी आस्तीन को रोल करने और कागज पर सब कुछ नीचे लाने का समय है। निम्नलिखित पृष्ठ विस्तार से वर्णन करेंगे कि एक व्यवसाय योजना के सात आवश्यक खंड: आपको क्या शामिल करना चाहिए, आपको क्या शामिल नहीं करना चाहिए, संख्याओं और अतिरिक्त संसाधनों को कैसे काम करना चाहिए जो आप मदद के लिए बदल सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, सही से कूदें।
कार्यकारी सारांश
व्यवसाय योजना की समग्र रूपरेखा के भीतर, कार्यकारी सारांश शीर्षक पृष्ठ का अनुसरण करेगा। सारांश को पाठक को बताना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है। सभी अक्सर, व्यवसाय के मालिक की इच्छाओं को पृष्ठ आठ पर दफन किया जाता है। स्पष्ट रूप से बताएं कि आप सारांश में क्या पूछ रहे हैं।
बयान को संक्षिप्त और व्यावसायिक रूप से रखा जाना चाहिए, शायद आधा पृष्ठ से अधिक नहीं। यह अधिक लंबा हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि धन का उपयोग कितना जटिल हो सकता है, लेकिन एक व्यावसायिक योजना का सारांश, जैसे ऋण आवेदन का सारांश, आमतौर पर एक पृष्ठ से अधिक नहीं होता है। उस स्थान के भीतर, आपको अपनी संपूर्ण व्यावसायिक योजना का एक सारांश प्रदान करना होगा। मुख्य तत्व जिन्हें शामिल किया जाना चाहिए वे हैं:
व्यवसाय अवधारणा। व्यवसाय, उसके उत्पाद और बाजार की सेवा का वर्णन करता है। यह ठीक उसी तरह इंगित करना चाहिए जो बेचा जाएगा, किसको और क्यों व्यापार को एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिलेगा।
वित्तीय सुविधाएँ। बिक्री, लाभ, नकदी प्रवाह और निवेश पर वापसी सहित व्यवसाय के महत्वपूर्ण वित्तीय बिंदुओं पर प्रकाश डाला गया।
वित्तीय आवश्यकताओं। स्पष्ट रूप से व्यापार शुरू करने और विस्तार करने के लिए आवश्यक पूंजी बताता है। यह विस्तार करना चाहिए कि पूंजी का उपयोग कैसे किया जाएगा, और इक्विटी, यदि कोई हो, तो वह धन के लिए प्रदान किया जाएगा। यदि प्रारंभिक पूंजी के लिए ऋण इक्विटी के बजाय सुरक्षा पर आधारित होगा, तो आपको संपार्श्विक के स्रोत को भी निर्दिष्ट करना चाहिए।
वर्तमान व्यवसाय की स्थिति। कंपनी, इसके संचालन के कानूनी रूप, जब इसका गठन किया गया था, प्रमुख मालिकों और प्रमुख कर्मियों के बारे में प्रासंगिक जानकारी प्रस्तुत करता है।
प्रमुख उपलब्धियां। कंपनी की किसी भी घटनाक्रम का विवरण जो व्यवसाय की सफलता के लिए आवश्यक है। प्रमुख उपलब्धियों में पेटेंट, प्रोटोटाइप, एक सुविधा का स्थान, उत्पाद विकास के लिए किसी भी महत्वपूर्ण अनुबंध की आवश्यकता होती है, या आयोजित किए गए किसी भी परीक्षण विपणन से परिणाम शामिल हैं।
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रणनीतिक योजना का उद्देश्य
रणनीतिक योजना का उद्देश्य आपके व्यवसाय के लिए आपके समग्र लक्ष्यों को निर्धारित करना और उन्हें प्राप्त करने के लिए एक योजना विकसित करना है। इसमें आपके दिन-प्रतिदिन के कार्यों से पीछे हटना और यह पूछना शामिल है कि आपका व्यवसाय कहाँ है और इसकी प्राथमिकताएँ क्या होनी चाहिए।
क्यों रणनीतिक योजना बढ़ते व्यवसायों के लिए अधिक मायने रखती है
व्यवसाय बढ़ने के लिए सक्रिय रूप से निर्णय लेने का मतलब है कि विकास के साथ आने वाले जोखिमों को गले लगाना। यह पहचानने में समय व्यतीत करें कि आप अपना व्यवसाय कहां लेना चाहते हैं - और आप वहां कैसे पहुंचेंगे - आपको उन जोखिमों को कम करने और प्रबंधित करने में मदद करनी चाहिए।
जैसा कि आपका व्यवसाय बड़ा और अधिक जटिल हो जाता है, इसलिए रणनीति निर्माण को और अधिक परिष्कृत बनने की आवश्यकता होगी, विकास को बनाए रखने के लिए और आपको अपने व्यवसाय को विकसित रखने के लिए आवश्यक नेतृत्व और संसाधनों में मदद करने के लिए।
ऐसा करने के लिए, आपको अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी की एक विस्तृत श्रृंखला का संग्रह और विश्लेषण शुरू करना होगा - दोनों के बारे में कि यह कैसे आंतरिक रूप से संचालित होता है और आपके वर्तमान और संभावित बाजारों में स्थिति कैसे विकसित हो रही है।
रणनीतिक योजना और व्यवसाय योजना लिखने के बीच अंतर
रणनीतिक योजना की प्रक्रिया उस दिशा को निर्धारित करने के बारे में है जिसमें आप अपना व्यवसाय लेना चाहते हैं। इसमें आपके व्यवसाय के लिए आपके समग्र लक्ष्य निर्धारित करना शामिल है। इसके विपरीत, व्यवसाय योजना का उद्देश्य विस्तृत रोडमैप प्रदान करना है जो आपको आपकी वांछित दिशा में ले जाएगा।
आपकी रणनीतिक योजना और आपकी व्यवसाय योजना को पूरक होना चाहिए, लेकिन प्रभावी रणनीति विकास के लिए आपको अपने व्यवसाय की दिन-प्रतिदिन की चिंताओं से अपना ध्यान हटाने और अपने व्यापक और दीर्घकालिक विकल्पों पर विचार करना होगा।
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जब भी आप नए क्षेत्र में सेट होते हैं, तो आप एक मानचित्र से परामर्श करना चाहते हैं, अन्यथा आप खो जाएंगे।
अज्ञात में आगे बढ़ना (जिसे 'भविष्य' के रूप में भी जाना जाता है) हर दिन कंपनियां क्या करती हैं।
और उन्हें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता नहीं है कि वे खो गए हैं? बेशक, एक रणनीति, जिसे कुछ लोग रोडमैप भी कह सकते हैं।
चाहे आप नई व्यावसायिक प्राथमिकताएँ निर्धारित करना चाहते हों, विकास की योजनाओं की रूपरेखा तैयार करना, उत्पाद रोडमैप निर्धारित करना या अपने निवेश निर्णयों की योजना बनाना, आपको एक रणनीति की आवश्यकता होगी। यह महसूस करते हुए कि आपके संगठन को एक की आवश्यकता है, आसान है। दरअसल रणनीति बनाना थोड़ा पेचीदा है।
1. तथ्यों को इकट्ठा करो
यह जानने के लिए कि आप कहाँ जा रहे हैं, आपको यह जानना होगा कि आप अभी कहाँ हैं। तो इससे पहले कि आप आगे देखना शुरू करें, आपको पिछले प्रदर्शन, या वर्तमान स्थिति की समीक्षा करनी चाहिए। व्यवसाय के प्रत्येक क्षेत्र को देखें और निर्धारित करें कि क्या अच्छा काम किया है, क्या बेहतर हो सकता है और क्या अवसर आगे बढ़ सकते हैं।
2. एक दृष्टि बयान विकसित करना
इस कथन में व्यापार की भविष्य की दिशा और इसके उद्देश्य का वर्णन मध्यम से दीर्घावधि में किया जाना चाहिए। यह संगठन के उद्देश्य और मूल्यों का वर्णन करने के बारे में है। व्यावसायिक गुरुओं ने पहले और बाद में आने वाले विज़न या मिशन स्टेटमेंट (चरण 3 देखें) के बारे में लंबी और कड़ी बहस की है। लेकिन, व्यवहार में, आप एक ही समय में दोनों को विकसित कर सकते हैं।
3. एक मिशन स्टेटमेंट विकसित करना
दृष्टि कथन की तरह, यह संगठन के उद्देश्य को परिभाषित करता है, लेकिन यह इसके प्राथमिक उद्देश्यों को भी रेखांकित करता है। यह लंबी अवधि की दृष्टि का एहसास करने के लिए अल्पावधि में क्या किए जाने की आवश्यकता पर केंद्रित है। इसलिए, दृष्टि कथन के लिए, आप इस प्रश्न का उत्तर देना चाह सकते हैं: "हम 5 साल में कहां रहना चाहते हैं?"। मिशन स्टेटमेंट के लिए, आप प्रश्न पूछना चाहते हैं:
हम क्या करें?
हम यह कैसे करते हैं?
हम इसे किसके लिए करते हैं?
हम क्या मूल्य लाए?
4. रणनीतिक उद्देश्यों की पहचान करना
इस स्तर पर, उद्देश्य व्यवसाय के सभी क्षेत्रों के लिए उच्च-स्तरीय उद्देश्यों का एक समूह विकसित करना है। उन्हें प्राथमिकताओं को उजागर करने और उन योजनाओं को सूचित करने की आवश्यकता है जो कंपनी के विज़न और मिशन की डिलीवरी सुनिश्चित करेंगे।
चरण एक, विशेष रूप से swot और pestle विश्लेषण में अपनी समीक्षा पर एक नज़र डालकर, आप अपने उद्देश्यों में किसी भी पहचानी गई ताकत और कमजोरियों को शामिल कर सकते हैं।
महत्वपूर्ण रूप से, आपके उद्देश्य स्मार्ट (विशिष्ट, मापने योग्य, उपलब्ध, यथार्थवादी और समय से संबंधित) होने चाहिए। आपके उद्देश्यों में kpi, संसाधन आवंटन और बजट आवश्यकताओं जैसे कारक भी शामिल होने चाहिए।
5. सामरिक योजनाएं
अब रणनीतिक उद्देश्यों को अधिक विस्तृत अल्पकालिक योजनाओं में अनुवाद करके अपनी रणनीति की हड्डियों पर कुछ मांस डालने का समय है। इन योजनाओं में आपके संगठन में विभागों और कार्यों के लिए कार्य शामिल होंगे। तुम भी आपूर्तिकर्ताओं को शामिल करना चाह सकते हैं।
अब आप औसत दर्जे के परिणामों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और हितधारकों को सूचित कर रहे हैं कि उन्हें क्या करना है और कब करना है। आप इन सामरिक योजनाओं के बारे में भी सोच सकते हैं क्योंकि अभ्यास में रणनीति को क्रियान्वित करने के लिए छोटे स्प्रिंट होते हैं।
6. प्रदर्शन प्रबंधन
सभी नियोजन और कड़ी मेहनत की गई हो सकती है, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप उस संपूर्ण लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अभी भी सुनिश्चित करने के लिए सभी उद्देश्यों और कार्य योजनाओं की लगातार समीक्षा करें। संपूर्ण रणनीति का प्रबंधन और निगरानी करना एक जटिल कार्य है, यही वजह है कि कई निदेशक, प्रबंधक और कारोबारी नेता रणनीतियों को संभालने के वैकल्पिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं। किसी रणनीति को बनाना, प्रबंधित करना और उसकी समीक्षा करना आपको संबंधित जानकारी पर कब्जा करने, सूचना के बड़े हिस्से को तोड़ने, योजना बनाने, प्राथमिकता देने, संबंधित जानकारी पर कब्जा करने और स्पष्ट रणनीतिक दृष्टि रखने की आवश्यकता है।
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