ग्राफिक डिजाइन एक कला और संचार डिजाइन का एक हिस्सा है। आजकल, अधिक विशेष रूप से दृश्य संचार या संचार डिजाइन के रूप में जाना जाता है, ग्राफिक डिजाइन दृश्य और टाइपो का सौंदर्य और पेशेवर अनुप्रयोग है ताकि एक कलाकृति बनाई जा सके जो स्पष्ट रूप से अपने दर्शकों को संदेश संप्रेषित करती है।
विज्ञापन एक महत्वपूर्ण विपणन और संचार उपकरण है जिसमें ब्रांड पहचान, उत्पाद संवर्धन और ब्रांड निर्माण संपार्श्विक का निर्माण शामिल है जो बाजार में मान्यता प्राप्त करने के लिए एक recognized ब्रांड ’की मदद करता है और अंततः ग्राहकों को खरीद संचालित निर्णय लेने के लिए राजी करता है!
सफल ब्रांड मार्केटिंग के लिए मूल मंत्र एक प्रभावी, मनोरंजक और प्रेरक संचार बनाना है। इसके लिए न केवल एक महान विचार की आवश्यकता है, बल्कि इसे एक अच्छे डिजाइन में आकार देना और रचनात्मक दृश्य समाधान प्रदान करना भी अनिवार्य है। इस प्रकार बनाया गया डिजाइन अंतरिक्ष, रंग, टाइपो, लेआउट, दृश्य और ग्राफिक प्रभावों का एक संतुलित उपयोग होना चाहिए। यहां एक ग्राफिक डिजाइनर एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वह / वह एक विचार बनाने के लिए विकसित हो सकता है।
यह एक दृश्य संचालित दुनिया है। "आपको चित्र या किसी भी प्रकार की छवि अधिक आसानी से, जल्दी और पाठ की तुलना में लंबे समय तक याद है"। यह भी एक तथ्य है कि दृश्य अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं और कोई भाषा बाधा भी नहीं है। इसने ठीक ही कहा है, 'एक चित्र शब्दों से अधिक ज़ोर से बोलता है'। यही कारण है कि ग्राफिक डिजाइन मार्केटिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
चलो एक छोटी सी उदाहरण के साथ विपणन में बड़ी भूमिका निभाता है!
’क्या आप किसी भी उदाहरण पर डिजाइन के साथ बातचीत के बिना एक दिन के बारे में सोच सकते हैं?’ डिजाइन हर जगह और हर समय है। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सुबह की कॉफी से लेकर, आपके द्वारा पहनी जाने वाली शर्ट, आपके द्वारा ड्राइव की गई कार, जिस लैपटॉप पर आप काम करते हैं, जिस टीवी पर आप देख रहे हैं, उसमें जिस साबुन को आप आराम से देख रहे हैं, उसमें कोई न कोई रूप है!
लोगो, पैकेजिंग, प्रचार और यहां तक कि उत्पाद खुद ग्राफिक डिजाइन का काम है। और इस प्रकार ग्राफिक डिजाइन निम्नलिखित तरीकों से विपणन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है।
1. बूस्ट बिक्री
सभी कंपनियां ब्रांड पैकेजिंग और डिजाइन पर भारी निवेश कर रही हैं। इससे उत्पाद का शेल्फ मूल्य बढ़ जाता है। अद्वितीय डिजाइन हमेशा ग्राहकों को आकर्षित करते हैं और पहले चुने जाते हैं।
2. ब्रांड पहचान स्थापित करना
एक लोगो कंपनी या ब्रांड का पहला प्रतीक या सार्वभौमिक पहचान है। जब यह हर ब्रांड के संचार में दोहराया जाता है, तो यह एक ब्रांड पहचान बन जाता है।
3. बाजार में अच्छी ब्रांड की छवि बनाएं
एक अच्छा डिजाइन ग्राहकों का विश्वास और दिल जीतता है। ग्राहक अपने डिजाइन द्वारा किसी उत्पाद या सेवाओं की गुणवत्ता का न्याय करते हैं। यही कारण है कि कंपनियां नए उत्पादों को लॉन्च करने और उनके गुणों और विशेषताओं को उजागर करने के लिए नए डिजाइन अभियान बनाती हैं।
4. ब्रांड याद और मान्यता बढ़ाएँ
कई बार ऐसा होता है कि आप ब्रांड का नाम भूल जाते हैं, लेकिन इसके लोगो को याद रखें। कभी-कभी एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई पैकेजिंग, बिलबोर्ड या विज्ञापन अभियान इस काम को करता है। एक अच्छा डिज़ाइन ब्रांड रिकॉल और मान्यता के लिए सबसे प्रभावी उपकरण है।
5. एक ब्रांड संदेश संदेश
एक डिजाइन ने लक्षित दर्शकों की प्रकृति और मानसिकता को समझा, हमेशा सही संदेश और सही लोगों तक पहुंचाने में सफल रहा। यह अत्यधिक कलात्मक या जटिल डिज़ाइन के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन इसे इस तरह से डिज़ाइन किया जाना चाहिए जो ग्राहकों के लिए सरल और आकर्षक हो।
योग करने के लिए, ग्राफिक डिजाइन विपणन संचार की रीढ़ है और इस प्रकार यह हमेशा पेशेवरों द्वारा किया जाता है और बिक्री और विकास के मामले में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करता है।


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