इनसाइड आउट एक लड़की की कहानी, रिले, और उसके सिर में खुशी, खुशी, दुख, गुस्सा, डर और घृणा, और विशेष रूप से, तब क्या होता है जब वह एक नई और अपरिचित स्थिति में समायोजित होने के लिए मजबूर होती है।
रिले ग्यारह साल की उम्र तक मिनेसोटा में बड़ा हुआ, और जब हम कहानी में आते हैं। उसके पिता, नौकरी के अवसर का पीछा करते हुए, परिवार को सैन फ्रांसिस्को ले जाते हैं। नया शहर, नया स्कूल, नया परिवेश, नया भोजन, नए सहपाठी। रिले को पता है कि सब कुछ चला गया है।
वह कैसे प्रतिक्रिया करती है यह कहानी का मांस है।
जॉय, भावनाओं के वास्तविक नेता, रिले को सीधा करने की कोशिश करता है, ताकि वह अपने प्राकृतिक सकारात्मक दृष्टिकोण को सबसे आगे रख सके। और वह पहली बार में एक अच्छा काम करता है, लेकिन अन्य भावनाएं रिले पर हावी हो रही हैं, और जॉय के पास एक कठिन समय है।
नए घर में गुस्सा, उसके माता-पिता और विशेष रूप से ब्रोकोली पिज्जा के माध्यम से लीक हो रहा है। डर क्या स्कूल की तरह होगा, सहपाठियों, और नए घर में ही जोर है। (फिर से) ब्रोकोली पिज्जा, एक मृत माउस, और नए घर में घृणा भी तबाही का कारण बन रही है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या ... उदासी से आती है, जो वास्तव में सुखी यादों को दुखियों में बदल रही है जब वह उन्हें रखती है।
कहने की जरूरत नहीं कि जॉय के पास अपने हाथों को बाकी भावनाओं, विशेष रूप से दुःख के साथ यादों को बदलने के लिए अपनी अचानक और अकथनीय नई शक्ति के साथ टकराने की पूरी कोशिश है। सब कुछ स्कूल के पहले दिन एक सिर पर आता है, जब रिले मिनेसोटा के बारे में पूछा जाता है। पहले तो वह खुश है, यादों को याद करते हुए जो खुश हैं, लेकिन फिर ... फिर दुःख एक यादों को छूता है ... और यह दुखद होता है। रिले इसे खोने लगता है, और उसके सिर में हाथापाई में, उदासी और खुशी गलती से नियंत्रण कक्ष से बाहर निकल जाती है और भूलभुलैया में फेंक दिया जाता है जो रिले की यादें हैं।
उन्हें रिले के सभी व्यक्तित्व द्वीपों के गिरने से पहले नियंत्रण करने के लिए अपना रास्ता बनाना पड़ता है और इससे पहले कि रिले वापस मिनेसोटा भाग जाए, एक बस में खुद को ऐसी स्थिति में छोड़ देता है, जो किशोर नाटकों के सबसे गहरे रंगमंच को याद करता है क्योंकि यह बाहर नहीं निकलता है (हालांकि शुक्र है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है) उन दृश्य और कर्ण संकेतों पर अच्छा)।
जैसा कि मैं सिनेमाघरों में फिल्म देख रहा था, मेरे बगल में मेरी पत्नी के साथ, एक दृश्य खेला गया, जिसमें जॉय और बिंग बोंग (काल्पनिक दोस्त) मेमोरी डंप में गिर गए थे, एक ऐसी जगह जहां से कुछ भी वापस नहीं आया, एक तरह से कल्पना की गई कोई रास्ता या चढ़ाई के साधन के साथ गहरी गहरी घाटियों में। भूली-बिसरी यादों को और गहरा कर दिया जाता है, ये गोले जो अंधेरे में, पहाड़ियों और घाटियों में चले गए हैं। जॉय और बिंग बोंग ने पुराने काल्पनिक रॉकेट (कार्डबोर्ड पंखों के साथ रेडियो फ्लायर वैगन) पाया है जो गीत शक्ति पर चलता है) और दो पहाड़ियों और एक छोटे से रैंप का उपयोग करने की कोशिश करते हैं और डंप से बाहर निकलते हैं। वे एक बार कोशिश करते हैं और असफल होते हैं। फिर से, करीब, लेकिन फिर भी वे डंप में वापस आते हैं। और बिंग बोंग अपने बाएं हाथ को देखता है। वह लुप्त होती है। जब वे पहली बार डंप में गिरे तो यह उनका हाथ था, लेकिन अब यह उनका हाथ है। और वह जॉय से कहता है, "चलो इसे फिर से कोशिश करें। मुझे इस समय के बारे में एक अच्छा एहसास है।" (व्याकुल, मुझे उद्धृत मत करो!)
वे मृत यादों की एक पहाड़ी की चोटी पर चढ़ते हैं, और नीचे शुरू करते हैं, गाते हुए वे रॉकेट को पावर करते हैं और यह बंद हो जाता है, और जैसे ही वे दूसरी पहाड़ी पर चढ़ने के लिए शिफ्ट रैंप पर चढ़ना शुरू करते हैं, बिंग बोंग जॉय को जोर से गाने के लिए कहता है, और जैसा कि वह करता है, वह उद्देश्य के लिए रॉकेट के पीछे से फिसल जाता है और यादों में वापस आ जाता है। अपने वजन के बिना वह इसे चट्टानों के शीर्ष पर ले जाता है, बमुश्किल, और यह केवल तभी है जब उसे पता चलता है कि वह चला गया है।
बड़ा होना कई चीजों के बारे में है। उन चीजों में से एक कुछ बचकानी चीजों को जाने दे रही है।
मैं एक बच्चे की तरह रोया जब बिंग बोंग उस रॉकेट से फिसल गया। मैं रोया और मेरी पत्नी ने मुझसे पूछा कि क्या मैं रो रहा था और मैंने सिर्फ सिर हिलाया क्योंकि मैं वास्तव में बीएडब्ल्यूएल को ज़ोर से नहीं करना चाहता था। मैं रोया क्योंकि मैं एक वयस्क हूं। मैं उस पल के महत्व को समझता हूं, वह पल जब आपको कुछ बचकाने रहने देना होता है, जब आपको बड़ा होना होता है। मैं खो गया था के लिए रोया।
हालांकि मुझे रोना नहीं आया।
दुःख इस फिल्म के असंभावित नायक का है। और हालांकि यह काफी पहले संकेत दिया गया है, यह फिल्म में देर तक नहीं है कि आप क्यों समझते हैं। दुःख नायक है क्योंकि जब रिले उसके दुख को गले लगाती है तो उसे मदद मिलती है। और बच्चों को मदद की ज़रूरत है। लोगों को मदद की जरूरत है। इसलिए मैं कहता हूं कि यह साल की सबसे अच्छी फिल्म हो सकती है। क्योंकि यह पालन-पोषण के लिए एक मैनुअल है। और यह बड़े होने के लिए एक मैनुअल है। और वास्तव में, यह जीवन के लिए सिर्फ एक मैनुअल है। "वास्तविक दुनिया" में बहुत से लोगों के पास ऐसी भावनाएँ होती हैं जिनके लिए वे प्रक्रिया नहीं करते हैं, भावनाओं को वे एक तरफ धकेलने की कोशिश करते हैं और इनकार करते हैं, जिस तरह से जॉय ने फिल्म शुरू की है, जिससे सैली को रिले के सिर में अपनी जगह से वंचित करने की कोशिश की जा रही है।
लेकिन जब हम ऐसा करते हैं, तो हम अपने आप को नुकसान पहुंचाते हैं, हम खुद को उस प्रक्रिया की अनुमति नहीं देते हैं जो हम कर रहे हैं। कुछ मामलों में, हम खुद से मदद लेने की अनुमति नहीं देते हैं। इनसाइड आउट वह दुर्लभ फिल्म है जो वास्तव में मानव होने के सार को पकड़ लेती है, और इससे भी अधिक दुर्लभ, दर्शक को खुद को बेहतर करने का मौका देता है यदि वे केवल वही लेते हैं जो प्रस्तुत किया जाता है और इसे अपने स्वयं के जीवन पर लागू होता है।
मैं कई फिल्मों के बारे में यह नहीं कह सकता, लेकिन इनसाइड आउट एक ऐसी फिल्म है जिसे मैं सचमुच हर उस व्यक्ति को सुझाऊंगा जिसे मैं जानता हूं। इसे देखिए। इसे देखें और फिर जो कहना है उसका उपयोग करें। इससे सीखो। अपने आप को बेहतर, और अपनी दुनिया को बेहतर!


Thread: 
Thanks
Currently Active Users
Forex Forum India Statistics