नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस मॉडल में एडवांटेज और नुकसान दोनों हैं। चाहे नेटवर्क मार्केटिंग अच्छी हो या बुरी, व्यवसाय करने वाले व्यक्ति पर निर्भर करता है, और उत्पाद जो वे मार्केटिंग कर रहे हैं।
मैंने नेटवर्क मार्केटिंग पर बड़े पैमाने पर पढ़ा है और मैं खुद एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में शामिल हूं। मैं आपके साथ नेटवर्क मार्केटिंग और बुरी चीजों के बारे में अपने विचार साझा कर सकता हूं।
अच्छा
• यदि ठीक से काम किया जाए तो अत्यधिक लाभदायक है।
• एक बॉक्स में व्यवसाय - जब आप जुड़ते हैं तो आमतौर पर आपको अपनी वेबसाइट मिलती है।
• अपनी इच्छानुसार काम करने की स्वतंत्रता।
• नहीं बॉस!
• यदि आप एक टीम विकसित करते हैं, तो घातीय वृद्धि के लिए संभावित।
• शीर्ष स्तर तक पहुंचने वालों के लिए भारी कमाई की संभावना।
• कई नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय आपको भौगोलिक स्वतंत्रता देने के लिए ऑनलाइन काम करने की अनुमति देते हैं।
• एक व्यक्ति तीन प्रशिक्षण और व्यक्तिगत विकास के रूप में बढ़ने में आपकी सहायता करें।
• आरईसी ने डोनाल्ड ट्रम्प और रॉबर्ट कियोसाकी जैसे उद्यमियों द्वारा प्रशंसा की।
खराब
• आपको अत्यधिक आत्म-प्रेरित होना होगा!
• यदि उत्पाद उपभोग्य नहीं है तो बिक्री करना मुश्किल हो सकता है।
• कई लोग बिक्री और विपणन में विशेषज्ञता के बिना एक नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय शुरू करते हैं, और ये लोग उद्योग को एक बुरा नाम देते हैं।
• कुछ लोग उत्पादों को खरीदने और टीम के सदस्य बनने के लिए दोस्तों और परिवार को परेशान करते हैं। अगर वे इसके साथ बहुत ज्यादा धक्का-मुक्की करते हैं, तो यह रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकता है।
• कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय शुरू करने में बड़ी पूंजी लगाते हैं, लेकिन तब यह काम नहीं करता है और वे कहते हैं कि पैसा बर्बाद हो गया है। बेशक, यदि आप कोई भी व्यवसाय शुरू करते हैं और घंटों काम नहीं करते हैं, तो यह ढह जाएगा।
• यह तर्क दिया जा सकता है कि जब एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की वृद्धि एक निश्चित बिंदु तक पहुंचती है, तो बाजार में एक संतृप्ति होती है, जिसका अर्थ हो सकता है कि नए सलाहकार उत्पाद को स्थानांतरित करने के लिए संघर्ष करते हैं। यदि उत्पाद उपभोज्य है, तो ऐसा होने की संभावना नहीं है।
सारांश
सभी के सभी, एक उद्योग के रूप में नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में अच्छी और बुरी बातें हैं। मैं इसके बारे में क्या कहूंगा कि आपको सफल होने के लिए एक उच्च प्रेरित और समर्पित व्यक्ति होने की आवश्यकता है।
आपको उस उत्पाद का उपभोक्ता बनना होगा जो आप बाजार में करते हैं और परिणाम देखने के लिए अपने व्यवसाय को सक्रिय रूप से चलाने के लिए कम से कम 3 से 5 साल तक प्रतिबद्ध हैं।