+ Reply to Thread
Page 2 of 7 FirstFirst 1 2 3 4 ... LastLast
Results 11 to 20 of 63

Thread: A Review On Advertising

  1. #53
    Senior Member Cool2020 has a brilliant future Cool2020 has a brilliant future Cool2020 has a brilliant future Cool2020 has a brilliant future Cool2020 has a brilliant future Cool2020 has a brilliant future Cool2020 has a brilliant future Cool2020 has a brilliant future Cool2020 has a brilliant future Cool2020 has a brilliant future Cool2020 has a brilliant future Cool2020's Avatar
    Join Date
    Nov 2020
    Posts
    1,489
    Thanks
    179
    Thanked 1,519 Times in 784 Posts
    SubscribeSubscribe
    subscribed 0
    विज्ञापन पर एक समीक्षा
    विज्ञापन किसी उत्पाद या सेवा के उपयोगकर्ताओं के साथ संचार का एक साधन है। विज्ञापन उन संदेशों के लिए भुगतान किए जाते हैं जो उन्हें भेजने वाले होते हैं और उन लोगों को सूचित करने या प्रभावित करने के लिए अभिप्रेत होते हैं जो उन्हें प्राप्त करते हैं, जैसा कि यूके की एडवर्टाइजिंग एसोसिएशन द्वारा परिभाषित किया गया है। जानकारी हमेशा मौजूद होती है, हालांकि लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं हो सकती है। आज की दुनिया में, विज्ञापन अपने संदेश को प्राप्त करने के लिए हर संभव मीडिया का उपयोग करता है। यह टेलीविजन, प्रिंट (समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, पत्रिकाओं आदि), रेडियो, प्रेस, इंटरनेट, डायरेक्ट सेलिंग, होर्डिंग्स, मेलर्स, कॉन्टेस्ट, स्पॉन्सरशिप, पोस्टर, कपड़े, इवेंट्स, कलर्स, साउंड्स, विजुअल्स और यहां तक ​​कि लोगों (एंडोर्समेंट्स) के माध्यम से भी होता है। ।
    विज्ञापन उद्योग उन कंपनियों से बना है जो विज्ञापन देती हैं, विज्ञापन बनाने वाली एजेंसियां, मीडिया जो विज्ञापनों का वहन करती हैं, और कॉपी एडिटर, विजुअलाइज़र, ब्रांड मैनेजर, शोधकर्ता, रचनात्मक प्रमुख और डिज़ाइनर जैसे लोगों की मेजबानी करती हैं जो इसे अंतिम मील तक ले जाते हैं। ग्राहक या रिसीवर।
    इतिहास
    मिस्र के लोगों ने बिक्री संदेश और दीवार पोस्टर बनाने के लिए पपीरस का उपयोग किया। पोम्पेई और प्राचीन अरब के खंडहरों में वाणिज्यिक संदेश और राजनीतिक अभियान प्रदर्शन पाए गए हैं। प्राचीन ग्रीस और प्राचीन रोम में पेपिरस पर खोया और पाया जाने वाला विज्ञापन आम था। वाणिज्यिक विज्ञापन के लिए दीवार या रॉक पेंटिंग एक प्राचीन विज्ञापन रूप की एक अन्य अभिव्यक्ति है, जो आज तक एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के कई हिस्सों में मौजूद है। दीवार पेंटिंग की परंपरा का पता भारतीय रॉक कला चित्रों से लगाया जा सकता है जो 4000 ईसा पूर्व के हैं।
    विशेषताएं
    विज्ञापन की 4 महत्वपूर्ण विशेषताएं
    1 भुगतान किया गया फॉर्म: विज्ञापन: ...
    2 अवैयक्तिक प्रस्तुति: विज्ञापन सूचना की गैर-व्यक्तिगत प्रस्तुति है। ...
    3 शीघ्र और जन संचार: विज्ञापन संचार का एक तेज़ माध्यम है। ...
    4 पहचाने गए प्रायोजक: विज्ञापन की एक और विशेषता यह है कि इसके प्रायोजक की पहचान की जा सकती है।

    Though trading on financial markets involves high risk, it can still generate extra income in case you apply the right approach. By choosing a reliable broker such as InstaForex you get access to the international financial markets and open your way towards financial independence. You can sign up here.


  2. #52
    Trusted Member siqidir has a reputation beyond repute siqidir has a reputation beyond repute siqidir has a reputation beyond repute siqidir has a reputation beyond repute siqidir has a reputation beyond repute siqidir has a reputation beyond repute siqidir has a reputation beyond repute siqidir has a reputation beyond repute siqidir has a reputation beyond repute siqidir has a reputation beyond repute siqidir has a reputation beyond repute siqidir's Avatar
    Join Date
    Dec 2018
    Posts
    5,101
    Thanks
    21,232
    Thanked 24,663 Times in 4,932 Posts
    SubscribeSubscribe
    subscribed 0
    This post is sponsored by a content payout program available to anyone to participate.
    विज्ञापन जन माध्यमों के माध्यम से जनता को सामग्री या संदेश की एक प्रेरक प्रस्तुति है जिसका उद्देश्य कंपनी द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देना है।
    विज्ञापन एक विज्ञापन सेवा है जो उपभोक्ताओं या ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए कृत्रिम रंगों के साथ मुद्रण के उपयोग के माध्यम से कंपनियों द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों को नाटकीय रूप देने के साथ-साथ अवसरों को व्यक्त करने के लिए उपयोगी है।

    विज्ञापन एक व्यापक रूप से फैला मीडिया है जो कंपनियों द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों को उपभोक्ताओं द्वारा बार-बार बेचा और ऑर्डर किया जाता है। विज्ञापन उपभोक्ताओं को अन्य प्रतियोगियों के साथ संदेश को स्वीकार करने और तुलना करने की अनुमति भी दे सकता है।
    विज्ञापन एक व्यवसाय है जो विज्ञापन में लगा हुआ है, विज्ञापन को नाम विचार से अलग नहीं किया जा सकता क्योंकि विज्ञापन बनाने के लिए अच्छे और रचनात्मक विचारों की आवश्यकता होती है। विज्ञापन में आलेखन, मुद्रण और विज्ञापन रखने के लिए सेवाएँ भी उपलब्ध हैं।
    यह विज्ञापन के व्यवसाय के प्रकार पर निर्भर करता है क्योंकि व्यवसाय या व्यवसाय की दुनिया के विकास के साथ-साथ, विज्ञापन व्यवसायों के लिए एक विकल्प हो सकता है, क्योंकि लगभग सभी कंपनियां जो अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचेंगे उन्हें विज्ञापन की आवश्यकता होती है।

    विज्ञापन लेखन या प्रतीकों के रूप में उपकरणों का उपयोग करने वाले संभावित ग्राहकों के लिए उत्पाद या सेवा के बारे में विभिन्न विचारों का संचार है। इसलिए विज्ञापन का उपयोग उत्पादों या सेवाओं की बिक्री बढ़ाने के लिए किया जा सकता है, इसके अलावा विज्ञापन का उपयोग उत्पादों या सेवाओं के लिए मध्यस्थों के विकल्प के रूप में भी किया जा सकता है।

    Though trading on financial markets involves high risk, it can still generate extra income in case you apply the right approach. By choosing a reliable broker such as InstaForex you get access to the international financial markets and open your way towards financial independence. You can sign up here.


  3. The Following 4 Users Say Thank You to siqidir For This Useful Post:

    Cool2020 (2020-11-19), ismar (2020-11-20), julai (2020-11-20), yuyul (2020-11-20)

  4. #51
    Junior Member mayo765 is on a distinguished road mayo765's Avatar
    Join Date
    Sep 2020
    Posts
    31
    Thanks
    1
    Thanked 172 Times in 24 Posts
    SubscribeSubscribe
    subscribed 0
    This post is sponsored by a content payout program available to anyone to participate.
    इतने सारे विकल्प उपलब्ध हैं - पीपीसी से और भुगतान किए गए सामाजिक से लेकर ऑनलाइन डिस्प्ले विज्ञापन और इन-ऐप विज्ञापन - ऑनलाइन विज्ञापन नए लोगों को भयभीत कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। WordStream ऑनलाइन विज्ञापन को आसान बनाता है, और हमने भुगतान किए गए खोज और भुगतान किए गए सामाजिक विज्ञापन की शक्ति का लाभ उठाकर हजारों व्यवसायों को बढ़ने में मदद की है।

    ऑनलाइन विज्ञापन: पेड सर्च
    जब आप ऑनलाइन विज्ञापन के बारे में सोचते हैं, तो संभावना बहुत अच्छी है कि आप भुगतान किए गए खोज विज्ञापन के बारे में सोच रहे हैं। पेड सर्च - जिसे पे-पर-क्लिक विज्ञापन के रूप में भी जाना जाता है, या पीपीसी - ऑनलाइन विज्ञापन के सबसे सामान्य और प्रभावी प्रकारों में से एक है। भुगतान की गई खोज आपको प्रासंगिक शब्दों और वाक्यांशों पर बोली लगाने की अनुमति देती है जिसके कारण उपयोगकर्ताओं को Google या बिंग में विशिष्ट खोज क्वेरी दर्ज करने पर टेक्स्ट-आधारित विज्ञापन प्रदर्शित हो सकते हैं। इन शब्दों और वाक्यांशों को कीवर्ड के रूप में जाना जाता है, और वे पीपीसी विज्ञापन का आधार बनाते हैं। विज्ञापनदाता विज्ञापन नीलामी के एक भाग के रूप में खोजशब्दों पर बोली लगाते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि सभी विज्ञापनदाताओं के पास उपयोगकर्ताओं के बजाय सबसे बड़े विज्ञापन बजट वाले विज्ञापनों के अपने उपयोगकर्ताओं के लिए प्रदर्शित होने का उचित अवसर है।

    कीवर्ड आपके व्यवसाय के लिए अत्यधिक प्रासंगिक होने चाहिए, अभियान प्रकार द्वारा अलग किए गए तार्किक विज्ञापन समूहों में संगठित और संरचित होते हैं, और सही अभियान के लिए सही समय पर सही आगंतुकों के लिए प्रदर्शित होने के लिए सही मिलान प्रकार के साथ गठबंधन किया जाता है।

    Though trading on financial markets involves high risk, it can still generate extra income in case you apply the right approach. By choosing a reliable broker such as InstaForex you get access to the international financial markets and open your way towards financial independence. You can sign up here.


  5. The Following User Says Thank You to mayo765 For This Useful Post:

    siqidir (2020-11-17)

  6. #50
    Banned Gill1 has a reputation beyond repute Gill1 has a reputation beyond repute Gill1 has a reputation beyond repute Gill1 has a reputation beyond repute Gill1 has a reputation beyond repute Gill1 has a reputation beyond repute Gill1 has a reputation beyond repute Gill1 has a reputation beyond repute Gill1 has a reputation beyond repute Gill1 has a reputation beyond repute Gill1 has a reputation beyond repute Gill1's Avatar
    Join Date
    Jul 2020
    Posts
    5,926
    Thanks
    2,021
    Thanked 17,502 Times in 6,132 Posts
    This post is sponsored by a content payout program available to anyone to participate.
    विज्ञापन एक विपणन संचार है जो किसी उत्पाद, सेवा या विचार को बढ़ावा देने या बेचने के लिए एक खुले तौर पर प्रायोजित, गैर-व्यक्तिगत संदेश का उपयोग करता है ।:465 विज्ञापन के प्रायोजक आमतौर पर अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के इच्छुक व्यवसाय होते हैं। विज्ञापन जनसंपर्क से अलग है जिसमें एक विज्ञापनदाता भुगतान करता है और संदेश पर नियंत्रण रखता है। यह व्यक्तिगत बिक्री से अलग है कि यह संदेश गैर-व्यक्तिगत है, अर्थात, किसी विशेष व्यक्ति को निर्देशित नहीं किया जाता है। 661,672 विज्ञापन को विभिन्न जन मीडिया के माध्यम से संप्रेषित किया जाता है, जिसमें पारंपरिक मीडिया जैसे समाचार पत्र, पत्रिकाएं, टेलीविजन, रेडियो, आउटडोर विज्ञापन या प्रत्यक्ष मेल शामिल हैं। ; और नए मीडिया जैसे कि खोज परिणाम, ब्लॉग, सोशल मीडिया, वेबसाइट या पाठ संदेश। एक माध्यम में संदेश की वास्तविक प्रस्तुति को विज्ञापन, या "विज्ञापन" या संक्षेप में विज्ञापन के रूप में संदर्भित किया जाता है।

    वाणिज्यिक विज्ञापन अक्सर "ब्रांडिंग" के माध्यम से अपने उत्पादों या सेवाओं की बढ़ती खपत उत्पन्न करना चाहते हैं, जो उपभोक्ताओं के मन में कुछ गुणों के साथ एक उत्पाद का नाम या छवि जोड़ते हैं। दूसरी ओर, तत्काल बिक्री के लिए इच्छुक विज्ञापनों को प्रत्यक्ष-प्रतिक्रिया विज्ञापन के रूप में जाना जाता है। उपभोक्ता उत्पादों या सेवाओं से अधिक विज्ञापन देने वाली गैर-वाणिज्यिक संस्थाओं में राजनीतिक दल, हित समूह, धार्मिक संगठन और सरकारी एजेंसियां ​​शामिल हैं। गैर-लाभकारी संगठन अनुनय के नि: शुल्क तरीकों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि सार्वजनिक सेवा की घोषणा। विज्ञापन से कर्मचारियों या शेयरधारकों को आश्वस्त करने में मदद मिल सकती है कि एक कंपनी व्यवहार्य या सफल है।

    आधुनिक विज्ञापन की शुरुआत 1920 के दशक में तम्बाकू विज्ञापन के साथ शुरू की गई तकनीकों से हुई, जो कि एडवर्ड बर्नेज़ के अभियानों के साथ सबसे आधुनिक, "मैडिसन एवेन्यू" विज्ञापन के संस्थापक माने जाते हैं।

    2015 में विज्ञापन पर दुनिया भर में खर्च अनुमानित यूएस $ 529.43 बिलियन था। 2017 के लिए विज्ञापन का अनुमानित वितरण टीवी पर 40.4%, डिजिटल पर 33.3%, समाचार पत्रों पर 9%, पत्रिकाओं पर 6.9%, आउटडोर पर 5.8% और रेडियो पर 4.3% था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, सबसे बड़ा ("बिग फाइव") विज्ञापन-एजेंसी समूह हैं डेंटसु, इंटरपब्लिस, ओम्निकोम, पब्लिकिस और डब्ल्यूपीपी।

    Though trading on financial markets involves high risk, it can still generate extra income in case you apply the right approach. By choosing a reliable broker such as InstaForex you get access to the international financial markets and open your way towards financial independence. You can sign up here.


  7. #49
    Trusted Member fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya's Avatar
    Join Date
    Sep 2020
    Posts
    5,479
    Thanks
    3,598
    Thanked 4,765 Times in 1,927 Posts
    SubscribeSubscribe
    subscribed 10
    This post is sponsored by a content payout program available to anyone to participate.
    विज्ञापन आधुनिक युग में डिजिटल मार्केटिंग का सबसे लोकप्रिय रूप है। विपणन का यह रूप तात्कालिक परिणामों को पढ़ता है, जिससे आपके द्वारा ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ाने के लिए पहले उपयोग किए जाने वाले पारंपरिक वैनिटी मेट्रिक्स से अंतर को दर्शाता है। यह आपके लक्षित समूह के दर्शकों के लिए सबसे उत्तेजक संदेश की डिलीवरी है। यह वितरण सही चैनल के माध्यम से, सही समय पर, सही समय में और सही प्रकार की सामग्री के माध्यम से किया जाना चाहिए।
    आपका उत्पाद या सेवा जिसे आप अपने लक्षित दर्शकों को संबोधित करने का प्रयास कर रहे हैं, को एक प्रेरक उत्पाद संदेश की आवश्यकता होती है। अपने लक्षित श्रोताओं के माध्यम से आपको अधिकतम कर्षण प्रदान करने के लिए किसी भी प्रकार के विज्ञापन के लिए, आपको अपने लक्षित दर्शकों के जूतों में जाने की जरूरत है और इस तरह सोचें ... यह तभी संभव है जब आप उच्च लक्षित रूप के मूल सिद्धांतों का पालन करें। विज्ञापन की, ये हैं ...

    1) व्यापक दर्शकों तक पहुंचने का प्रयास करें!
    विपणन के किसी भी रूप के साथ आज विशेष रूप से डिजिटल रूप से परिवर्तित प्लेटफार्मों के माध्यम से विपणन, आपको अपनी पहुंच के मूल्य को समझने की आवश्यकता है। जब तक आपके पास लक्षित करने के लिए व्यापक दर्शक आधार न हो, तब तक आप एक प्रतिक्रिया के रूप में खरीदारी की उम्मीद नहीं कर सकते। इनमें वे उपयोगकर्ता शामिल हो सकते हैं जो आपको पहले से ही जानते हैं, संभावनाएँ जो आईं और आपस में मिलीं लेकिन कभी खरीदी नहीं गईं, जिन्होंने कभी बातचीत नहीं की और जो रिटायर हो चुके हैं।
    आपको लक्षित करने के इरादे के अनुसार दर्शकों के आधार में विविधता लाना है। आप ब्रांड जागरूकता, सीसा उत्पादन, बिक्री या खरीद चाहते हैं, अपने दर्शकों को तदनुसार उन्हें लक्षित करने के लिए खंडों में वर्गीकृत करें। पूरी तरह से प्रतिस्पर्धी अनुसंधान के साथ अपने बाजार के रुझान को लक्षित करना भी समय की आवश्यकता है! सही समय पर सही संदेश के साथ लक्षित दर्शकों को वितरित करने के लिए सही चैनल चुनना विज्ञापन क्या है!

    2) जानकारीपूर्ण, मनोरंजक और शामिल हो!
    किसी भी प्रकार के प्रारूप की आपकी विज्ञापन सामग्री के साथ, आपको जागरूकता और अधिग्रहण चरण के महत्व को समझना चाहिए। यह वह चरण है जिसमें उपयोगकर्ता को एक व्यवहार चुनने के लिए प्रेरित किया जाता है, एक ऐसा व्यवहार जो आगे की यात्रा को खरीदार यात्रा के रूप में जाना जाता है।
    यह एक सकारात्मक प्रतिक्रिया देने की क्षमता उत्पन्न करने के लिए उपयोगकर्ता को प्रेरित करने के इरादे से आपकी मार्केटिंग तकनीक का ट्रिगर होना चाहिए। विज्ञापन के साथ सामग्री को उसके साथ संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए उपयोगकर्ता को सूचित करने, मनोरंजन करने और शामिल करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ लिखा जाना चाहिए।

    3) आपको अधिकतम ध्यान खींचने के लिए चतुर होना चाहिए, लेकिन अभी तक रचनात्मक होना चाहिए!
    आपकी विज्ञापन प्रति में चतुराई और सूक्ष्म विभिन्नताओं को प्रतिबिंबित करना चाहिए जो कि आपके प्रतियोगियों से संबंधित अन्य विज्ञापन प्रतियों की कमी है। विज्ञापन की प्रतिलिपि को सकारात्मक तरीके से ब्रांड का प्रतिनिधित्व करना है। अपने उत्पादों और सेवा दोनों को अपने दर्शकों के लिए प्रस्तुत करना एक कला है और आपको अपने विज्ञापन अभियानों से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए इसका स्वामी बनना होगा।

    4) बढ़ावा देने के लिए शिक्षित करें!
    वह सामग्री जो आप अपनी विज्ञापन प्रतियों में बनाते हैं या ब्लॉग पोस्टों, सोशल मीडिया कैप्शन, ईमेल या उस मामले के लिए कुछ भी शामिल करने के लिए विपणन के किसी अन्य रूप के लिए इसे बनाते समय, अपने दर्शकों को शिक्षित और सूचित करना चाहिए, और अधिक स्पष्टता देने की कोशिश करें। समाधान, यह दर्शाता है कि आप उन्हें उस समस्या पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो उन्हें यह महसूस कराने के लिए है कि आपके पास सबसे अच्छा संभव समाधान है। अपने दर्शकों को सूचित करें, वे शोध कर रहे हैं क्योंकि वे एक समस्या से निपट रहे हैं, उन्हें इसके लिए एक-स्टॉप समाधान की आवश्यकता है।
    आपको पता होना चाहिए कि आप अपनी सामग्री के माध्यम से क्या अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव दे रहे हैं। आपको इस तथ्य को समझना होगा कि आपका मूल्य आपके विज्ञापन को प्रतिक्रिया देने और व्यवहार करने या प्रतिक्रिया करने के लिए अपनी संभावनाओं को प्रेरित करने का ट्रिगर है। एक बार जब आपका उत्पाद या सेवा आपके दर्शकों को शिक्षित करना शुरू कर देती है, तो आप जानते हैं कि आपके पास खरीदी जाने वाली गुणवत्ता है।

    5) कोलाहल से काटें और संदेश दें!
    जिस तरह से आपकी संभावनाएं आपको अनुभव करती हैं कि आप सीधे निष्कर्ष पर कैसे पहुंचते हैं। आज के तेज-तर्रार युग में किसी के पास इस बात का विवरण देने के लिए समय नहीं है कि आप क्या हैं या आपकी आवश्यकताएं हैं, वे आपके समाधान प्राप्त करने में अधिक हैं। उन्हें संदेशों के साथ सीधे वितरित किया जाना है! विशेष रूप से विज्ञापन के साथ विपणन के किसी भी रूप के साथ, आपको किसी विशेष प्रश्न को हल करने के लिए सीधे उत्तर देने की आवश्यकता होती है।
    अप्रत्यक्ष रूप से आपके संदेश को पहुंचाने से भ्रम की स्थिति पैदा होती है और भ्रम की स्थिति भ्रामक निर्णय लेने की ओर ले जाती है। इसलिए परिष्कृत और लक्ष्य-केंद्रित विज्ञापन के लिए, आपको बिना किसी अनावश्यक जानकारी के मिक्स मैच दिए बिना सीधे मूल्य देना होगा, जिससे अस्वीकृति हो सकती है। समय के साथ अपने विज्ञापन को समृद्ध बनाने के लिए ये कुछ मूल बातें थीं। हां, बहुत सारे कारक हैं जो किसी भी प्रकार के विज्ञापन से निपटने के दौरान खेल में आते हैं। लेकिन इन पर ध्यान केंद्रित किया जाना प्राथमिक है।

    6) संवाद करने के लिए एक लागत प्रभावी तरीके के लिए अनुकूलन!
    यद्यपि विज्ञापन स्वयं आपको ज्यादातर मामलों में भुगतान किए गए विपणन प्रारूप में खर्च कर सकते हैं, जहां आपको क्लिक किए जाने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होती है। विज्ञापन के अलग-अलग चैनल हैं जो लागत में कटौती के लिए बहुत अच्छे हैं। उदाहरण के लिए, अपनी पहुंच का विस्तार करने और व्यवस्थित रूप से शानदार अन्वेषण अर्जित करने का प्रयास करें। खोज इंजन पर उच्च रैंकिंग के लिए अपनी वेबसाइट के लिए एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन) में सुधार करें। यह एक पैसा का भुगतान किए बिना एक पूर्ण पदोन्नति सुनिश्चित करता है। दूसरे, आप अपने आप को एक लाभदायक सौदा अर्जित करने के लिए अत्यधिक अनुकूलित और अच्छी तरह से लक्षित सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और अन्य सामग्री विपणन अभियान चला सकते हैं।
    हमेशा सबसे अधिक लागत प्रभावी तरीके से बढ़ाया व्यापार वृद्धि के लिए विभिन्न चैनलों के माध्यम से अपनी संभावनाओं के साथ संवाद करने के लिए अनुकूलन। हालांकि लागत में कटौती से अच्छे परिणामों के लिए अधिक समय का निवेश हो सकता है, फिर भी यह लंबे समय में स्थिरता बनाए रखता है।

    7) पेड विज्ञापन सफलता की कुंजी है (सर्च इंजन मार्केटिंग की छतरी के नीचे)!
    आधुनिक समय के डिजिटल मार्केटिंग के तरीकों में, इसका एक मुख्य घटक भुगतान विज्ञापन मॉडल है! डिजिटल मार्केटिंग का भुगतान प्रति क्लिक मॉडल एक नीलामी-आधारित विपणन रणनीति है, जहां विज्ञापनदाता क्लिक किए जाने के लिए भुगतान करता है। विपणन का यह रूप उच्च क्लिक-थ्रू, बेहतर रूपांतरण दर और निवेश पर अधिक लाभ सुनिश्चित करता है। यह विधि डिजिटल मार्केटिंग के अन्य रूपों की तुलना में कम समय में मानकीकृत परिणाम प्रदान करती है।
    विज्ञापन का भुगतान किया गया रूप बेहतर ब्रांड उपस्थिति सुनिश्चित करता है, जो कि वेबसाइट पर अधिक से अधिक ट्रैफ़िक के लिए, बदले में अधिक बिक्री के लिए बढ़ी हुई पीढ़ी का नेतृत्व करता है। यहां आपकी विज्ञापन प्रतियों की गुणवत्ता बहुत मायने रखती है और अन्य मैट्रिक्स जैसे गुणवत्ता स्कोर, लैंडिंग पृष्ठ की प्रासंगिकता, विज्ञापन रैंक, कीवर्ड लक्ष्यीकरण, प्रतियोगी अनुसंधान, आदि और भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अभियान के उद्देश्यों को खोजकर्ता के इरादे को पूरा करना चाहिए, जो अभियान, विज्ञापन समूह, या श्रेणी स्तर पर विज्ञापनों के प्रदर्शन की बेहतरी की ओर जाता है (चाहे खोज अभियान, खरीदारी अभियान, प्रदर्शन अभियान और इसी तरह।

    Though trading on financial markets involves high risk, it can still generate extra income in case you apply the right approach. By choosing a reliable broker such as InstaForex you get access to the international financial markets and open your way towards financial independence. You can sign up here.


  8. The Following 8 Users Say Thank You to fadhiya For This Useful Post:

    dandin (2020-11-20), irmafuad (2020-11-20), ismar (2020-11-20), jindon (2020-11-20), julai (2020-11-20), kantu (2020-11-20), m148 (2020-11-20), piton (2020-11-20)

  9. #48
    Banned kantu has a reputation beyond repute kantu has a reputation beyond repute kantu has a reputation beyond repute kantu has a reputation beyond repute kantu has a reputation beyond repute kantu has a reputation beyond repute kantu has a reputation beyond repute kantu has a reputation beyond repute kantu has a reputation beyond repute kantu has a reputation beyond repute kantu has a reputation beyond repute kantu's Avatar
    Join Date
    Aug 2020
    Posts
    5,147
    Thanks
    2,826
    Thanked 5,564 Times in 2,298 Posts
    This post is sponsored by a content payout program available to anyone to participate.
    यह उत्तेजक और उल्टा लग सकता है लेकिन वास्तविकता यह है कि विज्ञापन मानव की कई जरूरतों को पूरा करता है। तथ्य यह है कि विज्ञापन की धारणा मौजूद है और यह दुनिया में बहुत प्रचलित है, यह शैतान का संकेत नहीं है, बल्कि यह संकेत है कि यह एक ऐसा उद्योग है, जिसमें कई महत्वपूर्ण गिरावटें हैं, यह समकालीन समाज के लिए भी आवश्यक है। यही कारण है कि (बिना किसी क्रम में)

    विज्ञापन से आर्थिक विकास होता है।
    विज्ञापन के बिना नए उत्पादों और सेवाओं के बारे में लोगों को बताना संभव नहीं होगा, नवाचार एक पड़ाव में पीस जाएगा और आसपास उल्लेखनीय रूप से अन्य उत्पाद होंगे। ऐसी दुनिया में नया करना असंभव होगा जहां आपने जो किया है उसके बारे में लोगों को कुशलता से बताना संभव नहीं है।
    हो सकता है कि यह थोड़ा दूर की बात लगे, लेकिन कल्पना करें कि आप इस्तेमाल की गई वस्तुओं को कैसे बेचेंगे जो आप नहीं चाहते हैं, या एक मकान, या किराए पर एक फ्लैट खोजें, यदि आप वर्गीकृत विज्ञापन या क्रेग्सलिस्ट का उपयोग नहीं कर सकते।

    विज्ञापन लोगों को चुनने में मदद करता है
    लोगों को सूचित निर्णय लेने में सक्षम होने के लिए हाथ रखने की जानकारी होना पसंद है, लोग ब्रांडों की अवधारणाओं को पसंद करते हैं और एक विश्वास प्रणाली में खरीद रहे हैं और न केवल एक उत्पाद। सही या गलत, ब्रांड लोगों को आनंद की भावना देते हैं।

    विज्ञापन कुछ व्यावसायिक मॉडल को कार्य करने की अनुमति देता है।
    विज्ञापन वह है जो टीवी, पत्रिका, समाचार पत्रों को इंटरनेट की सबसे अधिक मौजूदगी की अनुमति देता है। विज्ञापन के बिना इन सभी मीडिया या तो बहुत महंगा होगा या बस अस्तित्व में नहीं होगा। विज्ञापन भी बस स्टॉप को अच्छे, सार्वजनिक परिवहन को सब्सिडी और अधिक देखने की अनुमति देता है।

    विज्ञापन हमें अपने आप को व्यक्त करने की अनुमति देता है।
    ब्रांडिंग की धारणा वास्तव में लोगों द्वारा पसंद की जाती है, लोग कुछ ब्रांडों को पहनना पसंद करते हैं और खुद को व्यक्त करने के लिए इसका उपयोग करते हैं। बिना विज्ञापन वाली दुनिया में, कोई ब्रांड नहीं हो सकता है।

    कुछ मायनों में विज्ञापन (अजीब तरह से) पर्यावरण के लिए अच्छा है
    लोगों को अमूर्त चीजों पर पैसा खर्च करने के लिए और न केवल अधिक है और इसलिए हम सोच सकते हैं की तुलना में अधिक पर्यावरण के अनुकूल है।

    कुछ देशों में लोग विज्ञापनों को पसंद करते हैं।
    मुझे लगता है कि आपको मुख्य रूप से इस सवाल पर क्या मिला है कि आपको वास्तव में कुछ स्थानों पर विज्ञापन पसंद नहीं हैं। यह एक अवधारणा के रूप में विज्ञापन से अधिक संदर्भ और विज्ञापन के प्रकार के बारे में अधिक लगता है। इसके लिए मैं दो बातें कहता हूं।
    1) बिलबोर्ड की तरह बड़े प्रदर्शन विज्ञापन निश्चित रूप से विज्ञापन के उन रूपों में से एक है जिन पर मैं सहमत हूं, उन पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए, यह शहरी वातावरण को प्रभावित करता है और उनमें से कोई भी अच्छा नहीं आता है, जोर से, मन के ऊपर, भयानक संदेश।
    2) कुछ विज्ञापन प्रिय है। विशेष रूप से यूके और पश्चिमी यूरोप में, कई (अधिकांश नहीं) विज्ञापनों को आम तौर पर लोगों द्वारा पसंद किया जाता है, अमेरिका में यह अधिक है कि विज्ञापन कच्चे, सीधे, चमकदार और अनपेक्षित हैं। यूरोप में विज्ञापनों में मैसेजिंग की तुलना में हास्य और प्रलोभन अधिक होते हैं।

    Though trading on financial markets involves high risk, it can still generate extra income in case you apply the right approach. By choosing a reliable broker such as InstaForex you get access to the international financial markets and open your way towards financial independence. You can sign up here.


  10. The Following 9 Users Say Thank You to kantu For This Useful Post:

    dandin (2020-11-20), fadhiya (2020-11-11), irmafuad (2020-11-20), ismar (2020-11-20), jindon (2020-11-20), julai (2020-11-20), m148 (2020-11-20), piton (2020-11-20), yuyul (2020-11-11)

  11. #47
    Banned julai has a reputation beyond repute julai has a reputation beyond repute julai has a reputation beyond repute julai has a reputation beyond repute julai has a reputation beyond repute julai has a reputation beyond repute julai has a reputation beyond repute julai has a reputation beyond repute julai has a reputation beyond repute julai has a reputation beyond repute julai has a reputation beyond repute julai's Avatar
    Join Date
    Aug 2019
    Posts
    6,574
    Thanks
    9,630
    Thanked 14,889 Times in 4,579 Posts
    This post is sponsored by a content payout program available to anyone to participate.
    विज्ञापन जागरूकता पैदा करने वाले उपकरण हैं। यह कई मीडिया के माध्यम से बनाया जा सकता है जैसे कि समाचार पत्र, टेलीविजन, रेडियो, इंटरनेट, ग्राहकों के साथ प्रत्यक्ष संचार (या तो व्यक्तिगत रूप से या ग्राहक से मिलने), प्रभावित करना, आदि। बी 2 सी व्यवसाय जब तक अन्यथा उपभोक्ता को सूचित नहीं किया जा सकता है, विकसित नहीं किया जा सकता है। (यहां सूचित करने का अर्थ है जागरूकता पैदा करना)

    बी 2 बी में कुछ व्यवसाय हो सकते हैं जो विशिष्ट ग्राहक / कर्मचारियों पर काम कर रहे हैं, आउटसोर्स श्रमिक की नौकरी आदि के लिए विज्ञापन की आवश्यकता नहीं है। किसी भी मामले में उनके ग्राहक कम हैं। (अधिकतर एकल अंकों में)
    एक विज्ञापन की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि उत्पाद का विज्ञापन कैसे किया जाता है। कई विज्ञापनों में कुछ भी नहीं के लिए बहुत सारा पैसा बर्बाद हो जाता है। विज्ञापन बनाने वाली एजेंसियां इस बात पर बहुत ध्यान देती हैं कि जिस उत्पाद के लिए विज्ञापन बनाया गया है, उससे अधिक दर्शकों द्वारा अवधारणा की सराहना की जाए।

    हाल के समय में सबसे खराब विज्ञापनों में से एक मैंने भारत में एशियन पेंट्स देखा है) यह स्पष्ट है कि विज्ञापन एजेंसी ने कंपनी को आदेश प्राप्त करने के लिए प्रभावित किया। गुणवत्ता वाले विज्ञापन के लिए मैं अमूल होर्डिंग्स का उल्लेख कर सकता हूं। मोबाइल फोन जैसे विवो, ओप्पो आदि विज्ञापनों पर खर्च करने से अधिक हैं। इसके बजाय यदि वे उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार में पैसा लगाते हैं और कीमत को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाते हैं तो उनकी अधिक बिक्री हो सकती है।
    अधिकांश कंपनियों ने कम से कम सामग्री के बारे में परेशान किया और बहुत चिंतित हैं कि आवंटित बजट का पूरी तरह से उपयोग किया जाता है।
    मेरी राय में एक खरीदार को यह तय करने में सक्षम होना चाहिए कि वह क्या खरीदना चाहता है। इस मामले में, मुझे विज्ञापन से अधिक मित्र और रिश्तेदारों से प्रभावित बहुत से लोग मिले।

    पिछले नहीं बल्कि कम से कम, विज्ञापन न केवल उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए हैं, बल्कि उनके खरीद निर्णय को भी प्रभावित करते हैं। लेकिन इस तरह के विज्ञापनों को शायद ही अब कोई दिन देखे।

    Though trading on financial markets involves high risk, it can still generate extra income in case you apply the right approach. By choosing a reliable broker such as InstaForex you get access to the international financial markets and open your way towards financial independence. You can sign up here.


  12. The Following 9 Users Say Thank You to julai For This Useful Post:

    dandin (2020-11-20), fadhiya (2020-11-11), irmafuad (2020-11-20), ismar (2020-11-20), jindon (2020-11-20), kantu (2020-11-11), m148 (2020-11-20), piton (2020-11-20), yuyul (2020-11-11)

  13. #46
    Banned yuyul has a reputation beyond repute yuyul has a reputation beyond repute yuyul has a reputation beyond repute yuyul has a reputation beyond repute yuyul has a reputation beyond repute yuyul has a reputation beyond repute yuyul has a reputation beyond repute yuyul has a reputation beyond repute yuyul has a reputation beyond repute yuyul has a reputation beyond repute yuyul has a reputation beyond repute yuyul's Avatar
    Join Date
    Nov 2018
    Posts
    18,377
    Thanks
    33,105
    Thanked 53,424 Times in 13,258 Posts
    This post is sponsored by a content payout program available to anyone to participate.
    शब्द ”विज्ञापन” एक प्रकार की विपणन गतिविधियाँ हैं, जिसके तहत उद्यमी अपने ब्रांड, उत्पादों या सेवाओं को लक्षित खरीदारों तक प्रचारित करते हैं।

    मेरे दृष्टिकोण से, हमारे पास दो प्रकार के विज्ञापन हैं:

    1. पारंपरिक विज्ञापन
    पारंपरिक विज्ञापन किसी उत्पाद या सेवा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए होर्डिंग, विज्ञापन, रेडियो, टेलीविज़न, वर्ड ऑफ़ माउथ, प्रिंट मीडिया जैसे समाचार पत्र, पत्रिकाओं, फ्लायर्स, सर्कुलर जैसे माध्यमों का उपयोग करता है।

    2. ऑनलाइन विज्ञापन
    ऑनलाइन विज्ञापन विपणन का एक रूप है जिसके तहत विपणक वेब का उपयोग करके वेब दर्शकों के लिए उत्पादों के अस्तित्व के बारे में अलार्म उठाते हैं।
    ऑनलाइन विज्ञापन में इंटरनेट मार्केटिंग चैनल जैसे सोशल मीडिया, कंटेंट, वीडियो, डिस्प्ले या बैनर विज्ञापन, ईमेल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, और बहुत से उपयोग किए जाते हैं।

    पारंपरिक विज्ञापन बनाम, ऑनलाइन विज्ञापन जो बेहतर है। हम यह निष्कर्ष नहीं निकाल सकते कि पारंपरिक विज्ञापन और ऑनलाइन विज्ञापन में से कौन बेहतर है। दोनों आज भी विज्ञापन की दुनिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालाँकि, मेरे दृष्टिकोण से, मैं कहूंगा कि ऑनलाइन विज्ञापन अत्यधिक प्रभावी है।
    आप देखिए, टेलीविजन, बिलबोर्ड या रेडियो जैसे पारंपरिक विज्ञापन का उपयोग करना हर किसी के लिए एक गीत गाने के समान है, चाहे वह रुचि हो या न हो। मैं जो प्रयास कर रहा हूं, वह यह है कि पारंपरिक विज्ञापन किसी उत्पाद को बड़े पैमाने पर दर्शकों तक पहुंचा रहा है। इसलिए, इच्छुक खरीदारों को इंगित करना कठिन है। मुझे अनुमति दें, जब आखिरी बार आप बिलबोर्ड विज्ञापन देखने के लिए उच्च मार्ग पर रुक गए हों?
    लेकिन ऑनलाइन विज्ञापन के साथ, आप उन दर्शकों के प्रकार को तय करके अपने विज्ञापन को नियंत्रित कर सकते हैं, जिन तक आप पहुँचना चाहते हैं। दिलचस्प लगता है, है ना?

    व्यवसाय के लिए विज्ञापन के लाभ:
    • विज्ञापन करना जागरूकता पैदा करने में मदद करता है
    जैसा कि पहले उद्धृत किया गया है, अपने उत्पादों या सेवा का विज्ञापन दर्शकों को यह बताने में मदद करता है कि एक निश्चित उत्पाद या कुछ ब्रांड मौजूद है।
    • बिक्री बढ़ाने में मदद करता है
    सच्चाई यह है कि, किसी उत्पाद पर आपका विज्ञापन जितना अधिक दर्शकों के लिए प्रदर्शित किया जाता है, वह उतना ही अधिक होता है कि दर्शकों को आपके उत्पाद के प्यार में पड़ने की अधिक संभावना होती है।
    अपने लक्षित दर्शकों को विज्ञापन दिखाते हुए, उत्पाद की खरीद करने के लिए उन्हें मंत्रमुग्ध और आश्वस्त करते हैं।

    लागत प्रभावशीलता
    विज्ञापन के अधिकांश रूप विशेष रूप से ऑनलाइन विज्ञापन सस्ती हैं। उदाहरण के लिए फेसबुक विज्ञापन लें, फेसबुक पर आप वह बजट सेट कर सकते हैं जिसे आप जानते हैं कि आप अपने पूरे विज्ञापन अभियान के लिए खर्च कर सकते हैं। साथ ही, आपसे केवल विज्ञापन या प्रत्येक 1000 छाप पर किए गए क्लिक के लिए शुल्क लिया जाता है।

    Though trading on financial markets involves high risk, it can still generate extra income in case you apply the right approach. By choosing a reliable broker such as InstaForex you get access to the international financial markets and open your way towards financial independence. You can sign up here.


  14. The Following 9 Users Say Thank You to yuyul For This Useful Post:

    dandin (2020-11-20), fadhiya (2020-11-11), irmafuad (2020-11-20), ismar (2020-11-20), jindon (2020-11-20), julai (2020-11-11), kantu (2020-11-11), m148 (2020-11-20), piton (2020-11-20)

  15. #45
    Banned Royal003 has a reputation beyond repute Royal003 has a reputation beyond repute Royal003 has a reputation beyond repute Royal003 has a reputation beyond repute Royal003 has a reputation beyond repute Royal003 has a reputation beyond repute Royal003 has a reputation beyond repute Royal003 has a reputation beyond repute Royal003 has a reputation beyond repute Royal003 has a reputation beyond repute Royal003 has a reputation beyond repute Royal003's Avatar
    Join Date
    Oct 2019
    Posts
    16,858
    Thanks
    1,398
    Thanked 26,585 Times in 13,024 Posts
    This post is sponsored by a content payout program available to anyone to participate.
    Advertising Kisi chij Ki publicity ko on advertising Kahate Hain advertising bahut sari Kismo ki Hoti Hai. jaise ki Ham Kisi product to sell karne ke liye Apne style lete hain aur uske advertising Karte Hain jaise k publicity karne ke liye banners Balwa lete hain benzil karte hain ya TV per Dete Hain. Mantri developers Villa dekhte hain advertising Ham apni powder ko sale karne ke liye banaenge Karte Hain Hamari product pakshi phone number Logon Ko Pasand Aaye Aise hote hain advertising Mein Hi Aate Hain.

    Though trading on financial markets involves high risk, it can still generate extra income in case you apply the right approach. By choosing a reliable broker such as InstaForex you get access to the international financial markets and open your way towards financial independence. You can sign up here.


  16. #44
    Trusted Member fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya has a reputation beyond repute fadhiya's Avatar
    Join Date
    Sep 2020
    Posts
    5,479
    Thanks
    3,598
    Thanked 4,765 Times in 1,927 Posts
    SubscribeSubscribe
    subscribed 10
    This post is sponsored by a content payout program available to anyone to participate.
    आपके पास कुछ उत्पादन करने वाला व्यवसाय है। आपकी अच्छी या सेवा बहुत व्यापक है। आपके पास ग्राहक सहायता की एक अच्छी प्रणाली है। आपके कर्मचारी सबसे अच्छे हैं। लेकिन यह आपके व्यवसाय की मदद कैसे कर सकता है, अगर कोई इसके बारे में नहीं जानता है?

    विज्ञापनों के साथ, आप अपने उत्पाद के अद्भुत लाभों के बारे में अपने दर्शकों को बता सकते हैं!

    एक नए व्यवसाय के निर्माण के बाद, आपका मुख्य कार्य लोगों को इसके बारे में बताना है, और विज्ञापन इसे आपके लक्षित दर्शकों के लिए उपलब्ध करने का तरीका है।

    विज्ञापन घटना विभिन्न प्रकार के जन माध्यमों के आविष्कार के साथ दिखाई दी - टीवी, रेडियो, समाचार पत्र। ये उपकरण पूरे शहर, देश में वितरण के लिए उपयोगी थे। तो क्यों ये उपकरण विज्ञापन रणनीतियों में शामिल थे, तुरंत।

    अब हम क्या देखते हैं? दुनिया बदल गई है और बड़ा हो गया है। बड़े पैमाने पर मीडिया उपकरण बदल गए हैं और इसके साथ विविधता है। यहां हमारे पास होर्डिंग, मनोरंजन उद्योग और, विशेष रूप से, डिजिटल मार्केटिंग है। दुनिया भर में ज्ञात होने की हमारी संभावनाएं इससे बढ़ी हैं। विज्ञापन टूल के विविधीकरण के साथ, हमने सीखा कि लोगों के दिमाग को कैसे प्रभावित किया जाए, कैसे उन्हें हमारे उत्पाद को याद किया जाए, और इससे भी अधिक, उन्हें हमारे उत्पाद को खरीदने के लिए कैसे बनाया जाए, चाहे वह अच्छी हो या सेवा।

    हम सभी उस कष्टप्रद भावना के बारे में जानते हैं जब फिल्म में हमारा पसंदीदा या तनावपूर्ण क्षण एक छोटे विज्ञापन के साथ बाधित होता है। लेकिन इस स्थिति और विज्ञापन के प्रति लोगों के रवैये के बावजूद, यह अभी भी प्रचार के सबसे महंगे लेकिन प्रभावी तरीकों में से एक है।

    विज्ञापनों के लिए धन्यवाद, आपका व्यवसाय इस पर भरोसा कर सकता है:

    ; अपने बारे में बुनियादी जानकारी प्रदान करना;

    ⦁ मुंह को बढ़ावा देने के शब्द बढ़ाना;

    About अपने उत्पाद या सेवा के बारे में संभावित ग्राहकों को बताकर बिक्री बढ़ाना;

    ⦁ ग्राहकों को आपकी सेवा में बदलाव, नए उत्पाद लॉन्च और सुधार के बारे में पता चलेगा

    ⦁ लोगों के दृष्टिकोण और आपके व्यवसाय की धारणाओं को बदलना

    Help अपने व्यापार के लिए एक विशिष्ट ब्रांड बनाने या विकसित करने में मदद करें ताकि आप अपने प्रतिस्पर्धियों से बाहर खड़े हो सकें

    ; नए कर्मचारियों की भर्ती;

    ⦁ स्रोत आपूर्तिकर्ताओं और ठेकेदारों को खोजना

    और क्या देखा जाना चाहिए - यह तथ्य यह है कि विज्ञापन मानसिकता और समाज की जरूरतों को बदल सकता है। जैसा कि ऊपर कहा गया था, विज्ञापन का मानव मनोविज्ञान पर बहुत बड़ा प्रभाव है, इसलिए इसका समाज पर भी बड़ा प्रभाव पड़ता है। महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण पुनर्जन्म मूल्यों और उच्च नैतिकता या इसके विपरीत बनाने के लिए विज्ञापनों में एक बड़ी शक्ति है।

    Though trading on financial markets involves high risk, it can still generate extra income in case you apply the right approach. By choosing a reliable broker such as InstaForex you get access to the international financial markets and open your way towards financial independence. You can sign up here.


  17. The Following 8 Users Say Thank You to fadhiya For This Useful Post:

    dandin (2020-10-28), irmafuad (2020-11-20), ismar (2020-10-28), julai (2020-11-11), kantu (2020-10-28), m148 (2020-10-28), piton (2020-10-28), yuyul (2020-10-28)

+ Reply to Thread
Page 2 of 7 FirstFirst 1 2 3 4 ... LastLast

Posting Permissions

  • You may not post new threads
  • You may not post replies
  • You may not post attachments
  • You may not edit your posts

Currently Active UsersCurrently Active Users

There are currently users online. members and guests

Forex Forum India | Forex Community Place Statistics Forex Forum India Statistics

Most users ever online was .

Welcome to our newest member,

Threads:

Posts:

Member: